आज के जमाने में हम कई प्रकार के मोबाइल और कंप्यूटर या अन्य किसी डिवाइस का इस्तेमाल करते है। अगर आप मोबाइल का इस्तेमाल करते है तो आपको पता होगा की हर मोबाइल में कुछ चीजें ऐसी जो सबसे यूनिक होती है। इन मोबाइल में जैसे कार्ड नम्बर, मोबाईल का यूनिक नम्बर इत्यादि होते है। ऐसे ही हर मोबाइल में एक IMEI नंबर होता है। यही नंबर मोबाईल के एक यूनिक कोड के तौर पर काम करता है। इसी IMEI नम्बर के तहत कोई भी अपने खोये हुए या चोरी हुए मोबाइल का पता लगा सकता है। इस लेख में आपको इसी IMEI नम्बर के बारे में बताया जा रहा है। अतः आप इस लेख को अंत तक पढ़े ताकि आपको इसके बार में पूरी जानकारी मिल सके। 

IMEI क्या होता है ?

आप जब भी मोबाईल खरीदते है तो आपके बिल पर एक स्टीकर लगाया जाता है जो मोबाईल का IMEI नंबर होता है। यह हर मोबाईल का एक यूनिक नंबर होता है। यह हर मोबाइल में लिखा हुआ होता है। यह मोबाईल के बैटरी पर आपको लिखा हुआ मिल जाएगा साथ ही यह मोबाइल की बैटरी लगाने के स्थान के नीचे भी आपको यह नंबर लिखा हुआ मिल जाएगा। 

IMEI का मुख्य कार्य ?

इस बात को तो आप जानते ही है की हर मोबाइल मे एक आईएमईआई नंबर तो होता ही है। ऐसे में अगर कोई मोबाइल इधर उधर हो जाता है यानी वह मोबाइल खो जाता है। उस स्थिति में आपके मोबाइल की वजह से ही आपके मोबाइल का वापस मिलना संभव हो पाता है।

पुलिस आपके मोबाइल को उसी के आधार पर ट्रैक करती है। यह एक ऐसा कोड होता है जो हर मोबाइल में अलग – अलग होता है या यूनिक होता है। किसी भी मोबाईल की पहचान करने के लिए इस कोड का इस्तेमाल किया जाता है। यह कोड जितना यूनिक होता है उतना की महत्वपूर्ण भी होता है। 

IMEI का पूरा नाम ?

हर मोबाइल में उपयोग होने वाले इस यूनिक कोर्ड आईएमईआई का पूरा नाम International Mobile Equipment Identity है जिसे हिंदी में अंतरराष्ट्रीय मोबाइल उपकरण पहचान कहा जाता है।
कैसे होता है IMEI नम्बर

यह एक 14 अंकों कोड होता है जो पूरी तरीके से नम्बर के फाॅर्मेट में होता है। इसका उदाहरण से समझे तो यह कुछ इस प्रकार का हो सकता है 54521456585478 और इसके साथ दो अंको का एक चेक भी जोड़ा जाता है जिसके बाद यह 16 अंकों का हो जाता है। 5452145658547890 कुछ इस तरह सें।
मोबाईल चोरी हो जाए तो IMEI से कैसे पता लागाए ?

अगर आपका मोबाइल चोरी हो जाता है तो उस स्थिति में आप पुलिस में शिकायत करते है  तो पुलिस पहले आपसे आपके मोबाईल का IMEI नम्बर मांगती है और फिर वो उस से आपके मोबाइल को ही ट्रैक करती है और आपका मोबाइल वापस लेकर आती है। 

क्या सरकार आपके मोबाइल को ट्रैक कर सकती है

अगर आप भी इस बात का जवाब ढूंढ रहे है तो आपको पता होना चाहिए की सरकार से पास हमारे सभी प्रकार के डेटा का रिकॉर्ड मौजूद है। अगर सरकार को जरूरत पडती है आपके मोबाइल को ट्रैक करने की तो सरकार आपके मोबाइल को आपके इस IMEI नंबर से ट्रैक कर सकती है। वैसे तो सरकार आपके व्यक्तिगत डेटा को देख नही सकती है परन्तु अगर कही ऐसी स्थिति बन जाए की सरकार को आपका मोबाइल ट्रैक करना ही पड़ेगा तो उस स्थिति में सरकार के पास यह अधिकार है की वे आपके मोबाइल को ट्रैक कर सकती है।

वैसे आपको यह पता होना चाहिए की सरकार सीधे तौर पर आपके मोबाइल को ट्रैक नहीं कर सकती है। इसके लिए वे आपके सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करती है और उनसे आपके मोबाइल को ट्रैक करने को कहती है। आप जिस भी कंपनी का सिम उपयोग कर रहे है उस कंपनी के पास आपकी सारी जानकारी रहती है।
आप कैसे पता लगाये आपके फोन का IMEI नंबर

अगर आप भी जानना चाहते है की आपके मोबाइल नंबर का आईएमईआई नंबर क्या है तो आपको इसके बारे में होना चाहिए  की आप किस तरह से अपने मोबाइल का आईएमईआई नंबर पता कर सकते है। आपके मोबाइल का आईएमईआई नंबर पता करने के लिए आपको अपने मोबाइल से इस नम्बर *#06# पर कॉल करना होता है जिसके बाद आपके पास एक onscreen मैसेज आता है इसमें आपके फोन का आईएमईआई नंबर दिखाई देगा, जिसे आप नोट कर सकते है।

अगर आप अपने मोबाइल से इस नम्बर पर सम्पर्क करने में असमर्थ है तो आप अपने मोबाइल में आईएमईआई नंबर फोन की सेटिंग में जाकर पता कर सकते है। इसके लिए आप अपने फोन में इन स्टेप्स को फॉलो कर सकते है।

Your Mobile phone > Setting > About phone > Here you will get your IMEI no.

क्या IMEI नंबर बदला जा सकता है ?

यह नंबर एक यूनिक नंबर होता है जिसमें भारत देश का हस्तांतरण भी रहता है। अगर कोई अपने फोन का आईएमईआई नंबर बदलता है तो यह गैरकानूनी है। यह भारत में पूर्ण रूप से अपराध के बराबर माना जाता है।

IMEI नंबर कैसे बदलें ?

जैसा की हमने बताया कि यह नंबर बदलना गैरकानूनी है इसलिए इसे नहीं बदला जा सकता. लेकिन किसी कारण से यदि ऐसा करना जरुरी हो जाता है तो आपको बता दें कि इन IMEI नंबरों को परिवर्तित किया जा सकता है. यह करने के लिए आपको एंड्राइड मोबाइल को Root करना होता है. Root करने के लिए इंटरनेट पर बहुत सारे एप्प मौजूद हैं. आप इसके लिए kingroot App का सहारा ले सकते हैं. हालांकि इसके लिए आपको कुछ कानूनी प्रक्रियाओं को पूरा करना पड सकता है। इस बात का ध्यान रखना बेहद जरुरी है.

क्या आईएमईआई नंबर सुरक्षित है ?

हर मोबाइल में आईएमईआई नंबर होता है वह एक प्रकार से हमारे मोबाइल को सुरक्षा प्रदान करता है। हर मोबाइल में आईएमईआई नंबर होना एक अच्छी बात है। अगर आपका मोबाइल कही खो जाएं तो भी यह नंबर काफी मददगार होता है। इस नंबर से आप अपने मोबाइल को ढूंढ सकते है।

हमारे इस लेख में आपको मोबाईल फोन के आईएमईआई नंबर के बारे में बताया गया है। यह एक यूनिक नंबर होता है जो हर मोबाइल में होता है। उम्मीद करते है आपको इस लेख में बताई गई जानकारी पसंद आई होगी और आपके लिए यह जानकारी लाभकारी साबित होगा। इस टॉपिक से संबंधित अगर आपके पास कोई सुझाव है तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते है। आपके सुझावों का हमें इंतजार रहेगा। 

Join Whatsapp Group 

दोस्तों यदि आप हमारे सभी पोस्ट को पढना चाहते है तो हमारे Whatsapp Group को  Join जरुर करे ताकि आपको हमारे सभी पोस्ट बहुत आसानी से मिल जायेगा | 

01.Join Whatsapp Group

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here