Recents in Beach

ऑनलाइन शब्दकोश का उपयोग करके अपनी हिन्दी मास्टर कैसे करें


हिंदी दुनिया में सबसे ज्यादा बोले जाने वाली भाषाओं में चौथी संख्या पर आती है। गत वर्षों में इसकी popularity बहुत increase हुई है और देश-विदेशों के विश्वविद्यालय में इसकी शिक्षा भी दी जाती है। यदि आपको बेसिक हिंदी अथवा प्रारम्भिक हिंदी का ज्ञान है और आप इसे मास्टर करना चाहते हैं तो हिंदी शब्दकोष का उपयोग कर सकते हैं। आज की technology वाली दुनिया में आपको कोई भारी भरकम शब्दावली किताब उठाने की ज़रूरत नहीं है। आप केवल इंटरनेट के सहारे ऑनलाइन जगत में उपलब्ध ऑनलाइन Dictionary english to hindi का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऑनलाइन हिंदी शब्दकोष की एक ख़ास बात होती है की यह किसी भी प्रकार के ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए उपलब्ध होती है।





You Also Read.

01. Kisi Bhi Image Ka Size Ko Kam Ya Jyada kaise Kare ?

02.Kisi Bhi Image Ko PDF File Me Convert Kaise Kare ?

03.Computer Me Password Kaise Lagaye ?

04.Computer Me Kisi Bhi File Ko Hide Unhide Kaise Kare ?

05.Android Mobile Se 250000 Rupees Kaise Kamaye ?
 

दूसरी ख़ास बात यह है की यह किसी भी भाषा को हिंदी में तथा हिंदी को किसी दूसरी भाषा में अनुवाद कर सकती है। इसकी तीसरी ख़ास बात यह है की यह केवल आपके फ़ोन में ही समा सकती है और आपका जब मन करे, जहाँ मन करे अथवा जहाँ जरुरत हो, आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसकी चौथी सबसे अच्छी बात यह है की इसमें मुहावरे एवं लोकोक्तियों के भाव एवं उदाहरण भी दिए होते हैं जिससे आपकी हिंदी completely improve हो सकती है।





निचे हम आपको कुछ बातें बताने जा रहे हैं जिनका अनुसरण करके तथा इनका इस्तेमाल करके आप ऑनलाइन शब्दकोष का इस्तेमाल करके अपनी हिंदी उत्तम कर सकते हैं।

कैसे और कब करें ऑनलाइन शब्दकोष का उपयोग?

कई बच्चों को उनके माता-पिता शुरू से ही english medium school में पढ़ाते हैं जिनके कारण उनकी हिंदी कमजोर रह जाती है। परन्तु बाद में जब उनमें हिंदी पढ़ने या अपनी हिंदी सुधारने की इच्छा उत्पन्न होती है तो उन्हें काफी दिक्कतें आती हैं। ऐसे में आप निचे दिए गए बातों एवं सलाह का अनुसरण कर आप अपनी हिंदी सुधार सकते हैं।

उपन्यास पढ़ें:

कई लोगों को हिंदी तथा अंग्रेजी उपन्यासों को पढ़ने का शौक़ होता है। यदि आप को भी यही शौक़ या आदत है तो आपकी यह आदत आपकी हिंदी मास्टर करने में सहायता कर सकती है। यदि आप कोई भी novels नहीं पढ़ते हैं तो यह पढ़ना शुरू कर दें।

हिंदी उपन्यास पढ़ने से आपकी हिंदी में बहुत सुधार हो सकता है। हिंदी उपन्यास पढ़ते वक़्त आप कई नए शब्दों का सामना करते हैं अथवा कुछ नए मुहावरों एवं कहावतों को भी पढ़ते हैं। ऐसे में ऑनलाइन शब्दकोष आपकी बहुत सहायता कर सकता है। आप जब भी कोई नया शब्द पढ़ें जिसका अर्थ आपको पता हो तो आप उसे online Dictionary english to hindi में जा कर देख सकते हैं तथा उसका अर्थ समझ सकते हैं। ऐसे ही आप मुहावरों एवं संयुक्त शब्दों का अर्थ एवं भाव जान सकते हैं और यह भी सिख सकते हैं की इन शब्दों का प्रयोग कहाँ पर होता है।

You Also Read

01.OneAd से 250000/ Month कैसे कमाए ?

02.Gmail Account कैसे बनाते है ?

03.Google क्या है ? Google को किसने बनाये है ?

04. Mobile से Bank Account का Balance कैसे पता करे ?

05.Google Pay Console को Payment कैसे करे किसी भी बैंक ATM Card से ?

यदि आप अंग्रेजी उपन्यास पढ़ते हैं अथवा आपकी अंग्रेजी आपकी हिंदी से बहुत अधिक मजबूत है लेकिन आप अपनी हिंदी सुधारना चाहते हैं। तब भी ऑनलाइन शब्दकोष आपकी बहुत सहायता कर सकता है। आप अंग्रेजी उपन्यास पढ़ते वक़्त हर वाक्य का मन ही मन हिंदी में अनुवाद करें। जब भी आप किसी ऐसे शब्द पर आकर अटकते हैं जिसका आपको हिंदी में अनुवाद पता हो तो आप उसका हिंदी अर्थ देख सकते हैं। इससे आपकी हिंदी अवश्य सुधरेगी परन्तु  पढ़ने पर अधिक लाभ मिलेगा।

हिंदी कविताएँ पढ़ें अथवा सुनें:

यदि आप हिंदी कवितायेँ नहीं पढ़ते हैं तो इन्हें पढ़ना शुरू कर दें। बड़े बड़े poets अनगिनत शब्दों का प्रयोग अपनी कविताओं में करते हैं। इनमें से कुछ शब्द भारी तथा नवीन होते हैं जो आपकी हिंदी को मास्टर करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। आप जब भी कोई कविता पढ़ें तो उसके भावार्थ को भी समझें। ऐसा करने में हिंदी dictionary आपकी बहुत सहायता करता है और साथ ही आप नए शब्दों का अर्थ एवं प्रयोग करना भी सीख जाएंगे। कई बार कविताओं में हिंदी के साथ कुछ अन्य भारतीय भाषाओं के शब्दों का भी मिश्रण होता है जैसे अवधि, मैथिलि आदि। ऐसे में आप हिंदी  बेहतर रूप से इस्तेमाल करना सिख जाएंगे। यदि आप कविताँए पढ़ने से ऊब जाते हैं तो आप कवी सम्मलेन देख सकते हैं। इसमें भिन्न प्रकार के कवि कविताएं सुनाते हैं एवं मध्य में व्यंग्य कर आपका entertainment भी करते हैं। ऐसे में आप को उबकाई नहीं आएगी एवं आप हिंदी को मास्टर भी कर सकेंगे।

दैनिक जीवन में हिंदी का उपयोग:

आज कल की पीढ़ी अपने दैनिक जीवन में अधिकतम इंलिश भाषा का ही उपयोग करती है अथवा हिंदी एवं अंग्रेजी की मिश्रित भाषा का उपयोग करती है। यदि आप अपनी हिंदी मास्टर करना चाहते हैं तो दैनिक जीवन में केवल हिंदी का उपयोग करें। ऐसे में आप को बहुत कठिनाई होगी क्यूंकि कई शब्द ऐसे होते हैं जिन्हें आप शुरू से ही अंग्रेजी में बोलते रहे हैं। जैसे कि train अथवा रेल को हिंदी में लौहपथगामिनी कहते हैं परन्तु आपमें से कइयों को यह बिलकुल भी पता नहीं होगा। आप इसे बचपन से ही ट्रेन कहते आए होंगे। ऐसे ही कई अन्य शब्द हैं जिसे आप केवल english में जानते हैं परन्तु इनका हिंदी अनुवाद आपको नहीं पता होता है। आप जब भी कोई अंग्रेजी शब्द बोलें तो उसका हिंदी अनुवाद ऑनलाइन शब्दकोष में अवश्य देखें। इससे आपकी हिंदी बहुत सुधरेगी।

नित्य 10 नए शब्द याद करें:





कुछ ऑनलाइन हिंदी शब्दकोष नित्य आपको नए शब्द एवं उनके अर्थ दिखाते हैं। ऑनलाइन शब्दकोष की यह सेवा तथा विशेषता आपकी हिंदी बहुत हद तक सुधार सकती है। इन हिंदी शब्दों, इनके अर्थों एवं व्याख्याओं की मदद से आप अपने शब्दकोष का विस्तार कर पाएंगे। यदि आप रोज़ इन नए शब्दों को पढ़ें एवं इनका उसी दिन 4 से 5 बार अपने वार्तालाप में इस्तेमाल करें तो आपका शब्दकोष बहुत बढ़ेगा। इससे आप अपनी हिंदी आसानी से मास्टर कर सकेंगे। नित्य 5 या 10 नए शब्दों को कंठस्थ करना तथा उनका अपने दैनिक जीवन में उनका इस्तेमाल करना आपकी हिंदी सुधार देगा।

इस प्रकार एक ऑनलाइन शब्दकोष आसानी से आपकी हिंदी सुधार सकता है एवं हिंदी को मास्टर करने में आपकी सहायता कर सकता है।



 Author Bio: दीप्शिका जहांगीर एक अनुभवी लेखिका हैं, जिन्होंने विभिन्न हाई-प्रोफाइल वेबसाइटों पर गुणवत्ता की सामग्री का योगदान दिया है। उन्होंने विशेष रूप से फैशन, व्यवसाय, उद्यमिता, शिक्षा आदि जैसे क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। उनका व्यावसायिकता, चार साल का अनुभव और विशेषज्ञता उन्हें क्षेत्र में सबसे अधिक मांग वाले सामग्री लेखकों में से एक बनाती है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ