Recents in Beach

कोरोना वायरस से पीड़ित होने के ये हैं लक्षण और बचाव



हेलो दोस्तों मेरा इंटरनेट ज्ञान में आप सबका सुवागत है दोस्तों इस पोस्ट् में हम आपको कोरोना वायरस के बारे में बचाव कैसे कर सकते है और इसके लक्षण क्या है जानेगे |  दोस्तों ये कोरोना वायरस दुनिया भर में तभाही मचा चुकी है दोस्तों आप भी अभी से सतर्क हो जाये और कोरोना वायरस से जरूर बचे |


कोरोना वायरस से कैसे बचे ?


तो दोस्तों आइये जानते है की हम कोरोना वायरस से कैसे बच सकते है | दोस्तों अभी तक कोरोना वायरस का दवाई नहीं बना है यदि किसी व्यक्ति को कोरोना वायरस हो गया तो उसे बचा नहीं सकते | है पर कोरोना वायरस होने से बच सकते है वो कैसे आइये दोस्तों जानते है

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार भारत, ब्रिटेन और अमरीका समेत कोरोना वायरस कोविड 19 अब दुनिया के 123 देशों में फैल गया है और इसके कारण पाँच हज़ार से अधिक मौतें हो चुकी हैं.

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार दुनिया भर में इसके संक्रमण के 136,895 मामलों की पुष्टि हो चुकी है.



कोरोना वायरस कोविड 19 क्या है और यह कैसे फैलता है?


इससे बचने के लिए आप नियमित रूप से और अपने हाथ साबुन और पानी से अच्छे से धोएं. खाना खाने से पहले | और दिन में बार बार हाथ साबुन से धोते रहिये |

जब कोरोना वायरस से संक्रमित कोई व्यक्ति खांसता या छींकता है तो उसके थूक के बेहद बारीक कण हवा में फैलते हैं. इन कणों में कोरोना वायरस के विषाणु होते हैं.

संक्रमित व्यक्ति के नज़दीक जाने पर ये विषाणुयुक्त कण सांस के रास्ते आपके शरीर में प्रवेश कर सकते हैं.  



अगर आप किसी ऐसी जगह को छूते हैं, जहां ये कण गिरे हैं और फिर उसके बाद उसी हाथ से अपनी आंख, नाक या मुंह को छूते हैं तो ये कण आपके शरीर में पहुंचते हैं.
ऐसे में खांसते और छींकते वक्त टिश्यू का इस्तेमाल करना, बिना हाथ धोए अपने चेहरे को न छूना और संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से बचना इस वायरस को फैलने से रोकने के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं.
चिकित्सा विशेषज्ञों के अनुसार फेस मास्क इससे प्रभावी सुरक्षा प्रदान नहीं करते.

कोरोना वायरस   से कैसे बचे ?


दोस्तों कोरोना वायरस से बचने के लिए निचे दिए गए निर्देश  जरूर करे -


  1. बार बार अपने हाथो को धोते रहिये और सेनिटाइजर का उपयोग करे | 
  2. खासते और छीकते समय टिशू का उसे करे | 
  3. इस्तेमाल किया गया टिशू को फेक दे और हाथ को अच्छे से धो ले | 
  4. अगर आपके पास टिशू नहीं है तो अपने बहो का इस्तेमाल करे | 
  5. हाथ बिना धोये अपनी हाथ नाक को न  छुए | 
  6. बीमार व्यक्ति के नजदिक जाने से बचे | 

 कोरोनो वायरस संक्रमण के लक्षण क्या हैं?

कोरोना वायरस
01. इंसान के शरीर में पहुंचने के बाद कोरोना वायरस उसके फेफड़ों में संक्रमण करता है. इस कारण सबसे पहले 02. बुख़ार, उसके बाद सूखी खांसी आती है. बाद में सांस लेने में समस्या हो सकती है.

03. वायरस के संक्रमण के लक्षण दिखना शुरू होने में औसतन पाँच दिन लगते हैं. हालांकि वैज्ञानिकों का कहना है कि कुछ लोगों में इसके लक्षण बहुत बाद में भी देखने को मिल सकते हैं.

04. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार वायरस के शरीर में पहुंचने और लक्षण दिखने के बीच 14 दिनों तक का समय हो सकता है. हालांकि कुछ शोधकर्ता मानते हैं कि ये समय 24 दिनों तक का भी हो सकता है.

05. कोरोना वायरस उन लोगों के शरीर से अधिक फैलता है जिनमें इसके संक्रमण के लक्षण दिखाई देते हैं. लेकिन कई जानकार मानते हैं कि व्यक्ति को बीमार करने से पहले भी ये वायरस फैल सकता है.

06. बीमारी के शुरुआती लक्षण सर्दी और फ्लू जैसे ही होते हैं जिससे कोई आसानी से भ्रमित हो सकता है.


तो दोस्तों कोरोना वायरस के लक्षण के बारे में आप जान ही चुके है दोस्तों इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर जरूर करे और दोस्तों हमें जरूर बतये की क्या आपके आस पास में किसी को कोरोना वायरस हुआ है निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट जरूर करे |

एक टिप्पणी भेजें

2 टिप्पणियाँ

आपका Comment से हमें ख़ुशी होगी !