कॉविड वैक्सीन रजिस्ट्रेशन : बिना देरी किये 18 साल से ऊपर के लोग ऐसे बुक करें स्लॉट, जानिए पूरी प्रक्रिया | Covid-19 Vaccine

कॉविड वैक्सीन रजिस्ट्रेशन : बिना देरी किये 18 साल से ऊपर के लोग ऐसे बुक करें स्लॉट, जानिए पूरी प्रक्रिया | Covid-19 Vaccine

 


 हेलो दोस्तों  इंटरनेट ज्ञान में आप सभी का सुवागत है |दोस्तों इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले है आप कॉविड वैक्सीन रजिस्ट्रेशन कैसे कर सकते है ? 

 

 Important Links :

  1. Get Download Amazon Music 
  2. Get Make Money In Survay - Survay Krke Paise kamaye 
  3. Win10000 RS Daily IPL Step 
  4.  Make Money 3000-5000 Per Day
  5. Your Account Creadit 334000 RS   

 

Covered Questions :

  • Covid-19 Registration Kaise Kare ?
  • Covid- 19 Vaccian Ke Liye Registration Kaise Kare ?
  • 18 Yeas Ke Upar Yese Kare Book Covid 19 Vaccine Ke Liye 

हाल ही में केन्द्र सरकार ने इस बात की घोषणा की है कि अब भारत में 18 वर्ष से ऊपर वालो के भी कोरोना के टीका लगाये जायेंगे। 18 वर्ष से ऊपर वालों के लिए टीकाकरण की सुविधा जल्द ही शुरू की जाने की कवायद की जा रही है। इस लेख में आपको टीकाकरण में रजिस्ट्रेशन की पूरी प्रक्रिया के बारे में बताया जा रहा है। अतः आप इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें ताकि आपको इसके बारे में पूरी जानकारी मिल सके। 


वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन जरूरी


आपकी उम्र अगर 18 साल से ऊपर है और आप भी कोरोना का टीका लगाना चाहते है तो उसके लिए आपको पहले रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी होगा। कोरोना टीका लगाने के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया काफी आसान है। आप इसके लिए घर बैठे भी रजिस्टर कर सकते है और अपने नजदीकी टीकाकरण केन्द्र पर जाकर भी टीकाकरण के लिए रजिस्टर कर सकते है। 

वैक्सीन रजिस्ट्रेशन के लिए जरूरी दस्तावेज (Documents)


जब भी आप कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्टर करे तो आपको उसके लिए मुख्य रूप से दो चीजों की आवश्यकता होती है।

    आधार कार्ड – जब भी आप रजिस्टर करते है तो आपसे केवल आधार ही मांगा जाता है। इसके पीछे 2 कारण है, पहला की आधार की सहायता से आपका डेटा वेरीफाई करने में आसानी होती है। दूसरा – आधार कार्ड में आपकी पूरी जानकारी होती है, आपको कोई भी अतिरिक्त जानकारी बताने की आवश्यकता नहीं है। 


    मोबाईल नम्बर – कोरोना वैक्सीन लगाने के लिए आवश्यक दस्तावेजों मे मोबाईल नम्बर की भी आवश्यकता होती है। मोबाईल नम्बर की सहायता से आपको आपके वैक्सीन के समय मैसेज भेजा जाता है या आपको कॉल करके सूचित किया जाता है।

कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया (Registration Process)


आप कोरोना टीके से संबंधित न्यूज के बारे में तो जान चुके है चलिए अब जानते है की आप किस तरह से कर सकते है वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन, कुछ आसान प्रोसेस के बारे में आपको आगे बताया गया है। 


Cowin के जरिये रजिस्ट्रेशन


कोरोना के लिए रजिस्ट्रेशन करने के आसान तरीकों में सबसे पहला तरीका है Cowin का आधिकारिक वेबसाइट, इस वेबसाइट के जरिये आप अपने से रजिस्ट्रेशन कर सकते है। Cowin Website से रजिस्ट्रेशन करने की आसान प्रक्रिया के बारे में आपको बताया जा रहा है।

    Step 1 – इस वेबसाइट के जरिये रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको सबसे पहले इस वेबसाइट पर जाना होगा। 


    Step 2 –  इस पेज पर आने के बाद आपको एक ‘‘Register / Sign in yourself ’’ का ऑप्शन दिखाई देगा जहां से आपको रजिस्ट्रेशन करने के लिए प्रोसेस के बारे में बताया जाएगा। आप इस लिंक पर सीधे ही इस यूआरएल के जरिये जा सकते है। 


    Step 3 – इस वेबसाइट पर आने के बाद आपसे आपके मोबाईल नम्बर मांगे जायेंगे जिस मोबाईल नम्बर से आप रजिस्टर करना चाहते है। 


    Step 4 – इसके बाद आप जो भी नम्बर से रजिस्टर करते है उस पर एक ओटीपी मैसेज आता है। उस ओटीपी से आपको अपना मोबाइल नम्बर वेरीफाई करना होता है। 


    Step 5 – नम्बर वेरीफाई करने के बाद आपके नाम से रजिस्टर हो जाएगा उसके बाद आपको अगले चरण में अपने आधार नम्बर के साथ आपकी जानकारी भी भरनी होता है जैसे आपका नाम, पिता का नाम इत्यादि भरने के बाद आपका रजिस्ट्रेशन का प्रोसेस पूरा हो जाएगा। 


    Step 6 – आपका रजिस्टेशन होने के बाद आप अपने परिवार के सदस्यों का नाम भी उसमें ऐड कर सकते है जिसके लिए आपको उन सभी सदस्यों के आधार कार्ड को अपने नाम के साथ जोड़ना होता। 


    Step 7 – इस पूरी प्रक्रिया के बाद आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा और आपको टीकाकरण के दिन काॅल कर के बुला दिया जाएगा।

Arogya Setu App के जरिये रजिस्ट्रेशन


अगर आपके पास Cowin Website से रजिस्ट्रेशन करने के स्रोत नहीं है तो आप अपने मोबाइल में इंस्टॉल आरोग्य सेतु ऐप के जरिये भी रजिस्ट्रेशन कर सकते है। उसका प्रोसेस आपको आगे बताया गया है जो इस प्रकार है। 

वैक्सीनेशन के लिए कब जाएं


जैसे की आपका रजिस्ट्रेशन होता है उसके बाद आपको स्थानीय अस्पाल से आपको वैक्सीनेशन की तारीख के बारे में बताया जाता है। उसके बाद आप उस तारीख पर जाकर टीका लगवा सकते है।
वैक्सीनेशन के बाद प्रमाण पत्र डाउनलोड करें

वैक्सीनेशन के बाद आप अपना प्रमाण पत्र भी आसानी से डाउनलोड कर सकते है उसके लिए आपको कुछ आसान से प्रोसेस को फॉलो करना होता है।

    Step 1 – सबसे पहले आपको अपने फोन में उमंग ऐप को डाउनलोड करना होगा। 


    Step 2 – इस ऐप के होमपेज पर आने के आपको वहां पर एक ऑप्शन ‘‘Health  ’’ के नाम से दिखार्द देगा। 


    Step 3 – जैसे की आप इस ऑप्शन पर आते है तो आपको वहां पर ‘‘ Download Certificate ’’ के नाम से एक ऑप्शन दिखाई देगा जिसकी मदद से आप आसानी से अपना प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकते है।

इस लेख में आपको कोविड वैक्सीनेशन के रजिस्ट्रेशन के पूरे प्रोसेस के बारे में बताया गया है। उम्मीद करते है आपको यह लेख पसंद आया होगा। 


FAQ

Q. क्या वैक्सीन स्वदेशी है ? 

Ans. हा आपको जो भी वैक्सीन दी जाएगी वह भारत की ही है और भारत में ही बनी है। 


Q. क्या वैक्सीन मुफ्त में लगेगी ?

Ans. हा! सरकारी अस्पतालों मे यह मुफ्त है। 


Q. क्या वैक्सीन सुरक्षित है ?

Ans. हा! बिल्कुल वैक्सीन सुरक्षित पूरी तरीके सेे सुरक्षित है। 


Q. कोविड वैक्सीन का प्रमाण पत्र कहा से डाउनलोड कर सकते है।


Ans. कोविड वैक्सीन का प्रमाण पत्र आप उमंग ऐप से डाउनलोड कर सकते है। 


Q. वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन मुफ्त है ?

Ans. हा! वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन मुफ्त है।

दोस्तों ये पोस्ट आपको कैसे लगे हमें निचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताये साथ ही इस जानकारी को अपने सभी दोस्तों और सोशल मीडिया में शेयर जरूर करे | 

Join Whatsapp Group 

दोस्तों यदि आप हमारे सभी पोस्ट को पढना चाहते है तो हमारे Whatsapp Group को  Join जरुर करे ताकि आपको हमारे सभी पोस्ट बहुत आसानी से मिल जायेगा | 

01.Join Whatsapp Group

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां