Facebook से पैसे कैसे कमाए? How To Earn Money facebook ? Online Earn Money || Part Time Job

     facebook se paise kaise kamaye 2021,  facebook se paise kaise kamaye 2020, facebook se paise kaise kamaye 2019, fb se paise kaise kamaye jate hain, fb se paise kaise kamaye 2020,  facebook se kaise paise kamaye jata hai , फेसबुक से पैसे कैसे कमाए , facebook page se paise kaise kamaye     
    फेसबुक से पैसे कैसे कमाए इन हिंदी , facebook se paise kaise kamaye jate hain ,  facebook se paise kamaye , facebook se kaise paise kamaye, facebook pe paise kaise kamaye , facebook me paise kaise kamaye ,  facebook ke jariye paise kaise kamaye , फेसबुक से पैसे कैसे कमाए जाते हैं ,  facebook se paise kamane ka tarika ,  facebook पर पैसे कैसे कमाए,  fb se paise kaise kamaye,  फेसबुक में पैसे कैसे कमाए,   facebook से पैसे कैसे कमाए ?

 

Facebook से पैसे कैसे कमाए? Facebook क्या है ये तो शायद सभी Internet users को पता ही है. पर क्या आपको Facebook से पैसे कमाने का तरीका के बारे मैं पता है? जी हाँ आपने बिलकुल सही सुना की Facebook से बिलकुल पैसे कमाया जा सकता है. ये बात सुनकर बहुतों को आश्चर्य हो रहा होगा पर यकीन मानिये मैं झुठ नहीं बोल रहा हूँ. आज हम इसी के बारे में पूरी तरह से जानेंगे की आखिर कैसे हम Facebook से पैसे कमा सकते हैं.
 
Covered Questions :

  1. Facebook क्या है?
  2. फेसबुक से पैसे कैसे कमाए ?
  3. आप Products को बेचकर कैसे पैसे कमाए ?
  4. Freelance Facebook Marketer बनकर पैसे कमाए ?
  5. आप Products को बेचकर कैसे पैसे कमाए ?
  6. Facebook Apps से पैसे कमाए ?
  7. Facebook Account को बेचकर पैसे कमाए ?
  8. PPC Network से पैसे कमाए 
     

     

  9. Facebook Group से पैसे कमाए

शायद आपने कभी facebook का इस्तमाल likes और shares करने के सिवा किसी दुसरे तरीके से नहीं किया. कैसे लगेगा आपको यदि आप facebook का इस्तमाल कर अपने लिए free के पैसे कमा सको. देखा जाये तो ऐसे बहुत से तरीके हैं जिनका इस्तमाल कर आप बड़ी आसानी से पैसे कमा सकते हैं. जिनके बारे में आज हम जानेंगे.

एक चीज़ तो हमें पहले से ही पता है की अगर किसी चीज़ को करने में आपको मज़ा आता है तो यकीन मानिये उस काम को करने से आपको ये कभी नहीं लगेगा की आप कोई काम कर रहे हैं. बल्कि ऐसे काम करने में आपकी रूचि और बढ़ेगी.

इसके साथ साथ अगर उस काम को करने से आपको पैसे भी मिल जाये तो क्या बात है. Facebook का इस्तमाल हम सभी लोग रोजाना करते हैं तो मैंने सोचा क्यूँ न आप लोगों को ये बता दिया जाये की फेसबुक से पैसे कैसे कमाए. तो बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं.

Facebook क्या है?

ये नाम बड़ा ही जाना सुना है “Facebook”. ये एक Social Network है जिसका इस्तमाल कर हम अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से online में जुड सकते हैं. यूँ कहे तो ये एक जरिया है दुसरे लोगों से जुड़ने का. जैसे की हमें पहले से पता है की facebook बिलकुल ही free है, इसमें हम free में account बना सकते हैं, page बना सकते हैं और जितना चाहे इसका इस्तमाल कर सकते हैं.

एक बात में आपको अभी से बता देना चाहता हूँ की कोई भी काम करने के Facebook आपको कभी भी पैसे नहीं देगा लेकिन हाँ ये बात भी उतना ही सच है की हम इसका इस्तमाल कर पैसे जरूर कमा सकते हैं. क्यूंकि Facebook में करोंड़ों लोगों का account बना हुआ है और जिन तक हम बड़ी आसानी से पहुँच सकते हैं. तो फिर चलिए जानते हैं की कैसे हम facebook से पैसे कम सकते हैं.

फेसबुक से पैसे कैसे कमाए

यहाँ मैं आप लोगों से कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताने वाला हूँ जिनका इस्तमाल करके कोई भी Facebook से अच्छे पैसे कमा सकता है. आगे बढ़ने से पहले एक बार paise kamane wala app download करके देखिये.
कैसे Facebook Page से पैसे कमाए
Step-1: सबसे पहले Niche ढूंढे

आपको पहले ये सोचना होगा की आप किस topic के ऊपर ज्यादा ज्ञान है. उसी के अनुशार ही आप उस niche में ही अच्छा लिख सकते हैं और आपका उसमें ज्यादा interest हो. यदि आपका interest किसी दूसरी चीज़ में होगी तब आप कभी भी एक दुसरे topic में अपना काबिलियत नहीं दिखा सकते. तो सबसे पहले अपना niche decide करो.
Step-2: अपने Facebook Page में content publish करो

कहा जाता है की facebook page से बहुत ही काम organic traffic आती है. हाँ ये बात तो सही है लेकिन अगर आप निरंतर मात्रा में अच्छे content publish करोगे तब आपके visitors का आपके ऊपर विस्वास होगा और जिसकी बदोलत आप धीरे धीरे ज्यादा viewers को अपने तरफ आकर्षित कर सकते हैं.

हर दिन article publish करना सबके लिए मुमकिन नहीं है इसलिए आपके पास articles की reserve होनी चाहिए, ताकि आपका काम कभी रुक न जाये. इसके साथ साथ आप post schedule भी कर सकते हैं.
Step-3: दूसरों के साथ Relationship बनायें

अगर हम marketing की बात करें तब relationship building बहुत ही जरुरी है. क्यूंकि अगर आपका page बहुत ज्यादा popular है तब तो आपके लिए बहुत ही अच्छी बात है क्यूंकि इससे दुसरे advitisers आपके page में अपना ad publish करने के लिए आपको पैसे देंगे.

इसके साथ आपका उसके साथ अच्छा relationship भी बन जायेगा और जिसका इस्तमाल आप भविष्य में कर सकते हैं. जिसे की sponsored post कहते हैं. इसके साथ साथ आप दुसरे brands के भी ad publish कर सकते हैं.
Step-4: Make More Money

जैसे जैसे आपका fan base बढ़ता जायेगा वैसे वैसे आपके ज्यादा पैसे कमाने के रास्ते भी खुल जायेंगे. जैसे की affiliate marketing जो की online पैसे कमाने का एक बहुत ही अच्छा जरिया है.

आप Products को बेचकर कैसे पैसे कमाए

आप facebook की make an offer का इस्तमाल कर पैसे कमा सकते हैं products बेचकर.

इसे करने के लिए आप किसी product का link अपने link box में दे सकते हैं और उसके साथ coupon code भी दे सकते हैं ताकि जो उस चीज़ को ख़रीदे उसे उसमें discount भी मिले.

इसे साथ आप दुसरे e-commerce site के affiliate link भी इस्तमाल कर सकते हैं जो की अच्छी commission प्रदान करती हो, जैसे आप Amazon, Flipkart, Snapdeal जैसे website की affiliate programme इस्तमाल कर सकते हैं.

Freelance Facebook Marketer बनकर पैसे कमाए

आप एक Facebook Marketer बनकर भी अच्छे पैसे कमा सकते हैं. लेकिन एक बेहतरीन Facebook Marketer बनने के लिए आप में कुछ विसेस्तायें होनी चाहिए जैसे की

    आपको Facebook के statistics पढने आना चाहिए. इसका मतलब है की आपको ये पता होना चाहिए की किस प्रकार के post को कब publish करने से वो ज्यादा बेहतर perform करती है.
    आपके अच्छी strategy बनाने की समझ होनी चाहिए क्यूंकि कोई भी campaign को successful करने के लिए एक अच्छी Strategic planning बहुत जरुरी है.
    आपमें अच्छे facebook friendly content लिखने की कला होनी बहुत जरुरी है. क्यूंकि इसे से ही पता चल जाता है की किस प्रकार के post को लोग ज्यादा पसंद करने वाले हैं.
    आपको ये हमेसा से पता होना चाहिए की किस type की content कब ज्यादा अच्छा perform करती है.

Facebook Apps से पैसे कमाए

अगर आपको Apps develop करना पसंद है तब तो आप बड़ी आसानी से facebook से पैसे कमा सकते हैं. आप चाहें तो Facebook के साथ मिलकर काम कर सकते हैं या फिर आप अकेले भी ये काम कर सकते हैं. App develop करने के बाद उसमें आप Banner ads या दुसरे companies के ads डालकर भी पैसे कमा सकते हैं.

Facebook Account को बेचकर पैसे कमाए

ये एक trend सा बन गया है की आप अपने पुराना Facebook Account को बेचकर भी पैसे कमा सकते हैं. इन accounts को दुसरे marketers ज्यादातर खरीदते हैं क्यूंकि इन accounts जो की पुराने होते हैं उन्हें Facebook ज्यादा preference देती है. और अगर आपके account में अच्छे fan following पहले से हों तो फिर इनकी कीमत और भी ज्यादा होती है.

Facebook Group से पैसे कमाए

इसके लिए आपको पहले Facebook Group बनाना पड़ेगा. और कोशिश कीजिये की इसमें 10 हज़ार से ज्यादा members हों और सबसे important बात है की वो सारे members active होने चाहिए. अपने group के members को हमेशा engage कर के रखना चाहिए. इसके लिए आप relevant questions, blog post, images और polls की मदद ले सकते हैं.

यहाँ आप निचे लिखे तरीकों का इस्तमाल कर पैसे कमा सकते हैं.

     Paid surveys से
     Sponsored content को publish कर
     अपने product/book/services को बेचकर
     Affiliate marketing से

PPC Network से पैसे कमाए

PPC (Pay per click) या Cost per click (CPC) एक internet advertising model है, जिसे की websites में traffic लाने के लिए किया जाता है, और जब भी viewers द्वारा ads पर click होता है तब advertisers publishers को पैसे देते हैं. ऐसे बहुत से network मेह्जुद हैं जैसे Viral9, Revcontent इत्यादि. इसके लिए आपकी ऐसे network में signup करना होता है, फिर उनके contents को share करना पड़ता है और clicks के अनुसार आपको पैसे मिलते हैं. और अगर आपके Fans टियर 1 countries से हुए तो फिर आप और भी ज्यादा पैसे कमा सकते हैं.

PPV Program Join करें

ये भी PPC के तरह ही है लेकिन इसमें Views के पैसे मिलते हैं. इसमें आपको कोई भी PPV program को join करना पड़ता है जैसे की Vidinterest, उनके videos को share करना पड़ता है, और जितनी ज्यादा traffic होगी उतनी ज्यादा views होगी और जितना ज्यादा views उतना ज्यादा पैसा आप कमा सकते हैं.
PPD Program Join करें

ये भी PPV के तरह ही है लेकिन इसमें downloads के पैसे मिलते हैं. इसमें आपको कोई भी PPD program को join करना पड़ता है, उनके products को downloads करना पड़ता है, और जितनी ज्यादा traffic होगी उतनी ज्यादा downloads होगी और जितना ज्यादा downloads उतना ज्यादा पैसा आप कमा सकते हैं.

इसके अलावा आपके पास भी कोई business है या कोई blog या website है तो आप अपना भी promotion कर सकते हैं जिसके लिए आपको एक Facebook Page बनाना पड़ेगा और निरंतर उसमें नयी नयी जानकरी देनी पड़ेगी जिससे की आप पर लोगों का trust बढेगा और वो लगातार आपके blog को पढने लगेंगे.

मैंने जो भी तरीके आप लोगों से share करी वो सारे काम में ला सकने वाले तरीके हैं. पर जो याद रखने वाली बात हैं वो ये है की सबसे पहले Page को अच्छे तरीके से बनाने की सोचो फिर उससे कमाने की. आपका मकसद ये होना चाहिए की कैसे आप बेहतर से बेहतर जानकारी लोगों तक पहुंचाएं और न की सिर्फ advertisement links share करें. क्यूंकि लोगों को मुर्ख समझने की गलती न करो, उन्हें आपसे ज्यादा समझ है. जब तक आप अच्छे content publish करते रहोगे तब तक वो आपसे जुड़े रहेंगे और जब उन्हें लगा की आप और quality content publish नहीं कर रहे हो तब वो भी आपको छोड़ किसी दुसरे Page के तरफ रुख करेंगे.

आज आपने क्या सीखा

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को Facebook से पैसे कैसे कमाए के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को Facebook से पैसे कमाने के तरीके के बारे में समझ आ गया होगा.

मेरा आप सभी पाठकों से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Share करें, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा. मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नयी जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ.

मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने readers या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं. मैं जरुर उन Doubts का हल निकलने की कोशिश करूँगा. आपको यह लेख कैसे Facebook से पैसे कैसे कमाए कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले.

Join Whatsapp Group 

दोस्तों यदि आप हमारे सभी पोस्ट को पढना चाहते है तो हमारे Whatsapp Group को  Join जरुर करे ताकि आपको हमारे सभी पोस्ट बहुत आसानी से मिल जायेगा | 

01.Join Whatsapp Group

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *