Computer Kya Hai ? What Is Computer ?कम्प्यूटर क्या है ?

कम्प्यूटर की विशेषताएँ क्या है ? कम्प्यूटर के उपयोग क्या क्या है ?कम्प्यूटर के कार्य क्या क्या है ?  Computer Kya Hai ? What Is Computer ?कम्प्यूटर क्या है ? Computer Kise Kahte Hai ? Computer Ka Hindi Meaning Kya Hai ? Computer Ko Hindi Me Kya Kahte Hai ? Computer Kya Kaam Aata Hai ? Computer Ka Upyog Kya Hai ?

हेल्लो दोस्तों मेरा इन्टरनेट ज्ञान में आप सभी का सुवागत है दोस्त्तो इस पोस्ट में हम बात करेंगे कंप्यूटर के बारे में द्सोतो अभी के Time में बच्चा बच्चा कंप्यूटर चलने के लिए जानते है | दोस्तों इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे कंप्यूटर क्या है ? कंप्यूटर क्या काम आता है और भी बहुत कुछ | 

What Is Computer  ?

Computer क्या है ? Computer एक Electronic Device है जो हमारे दिए गये Input  पर कार्य करती है |

कम्प्यूटर गणितीय और अगणितीय क्रियाओं को करने वाला इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है । यह आँकड़ों को इनपुट के तौर पर लेता है उन्हें प्रोसेस करता है और आउटपुट के तौर पर अर्थपूर्ण नतीजे प्रदान करता है । हम अपरिपक्व तथ्यों को आँकड़े के रूप में इकट्ठे करते हैं और ये आँकड़े कम्प्यूटर में डाले जाते हैं । कम्प्यूटर इन आँकड़ों को प्रोसेस करके हमें सूचनायें प्रदान करता है ।

अक्सर लोग सोचते हैं कि कम्प्यूटर एक सर्वशक्तिमान सुपरमैन की तरह है परन्तु ऐसा है नहीं । यह केवल एक स्वचालित इलेक्ट्रॉनिक मशीन है जो तीव्र गति से कार्य करता है और गलती नहीं करता है । इसकी क्षमता सीमित है । यह अंग्रेजी शब्द कम्प्यूट से बना है जिसका अर्थ गणना करना है । हिन्दी में इसे संगणक कहते हैं । इसका उपयोग बहुत सारे सूचनाओं को प्रोसेस करने तथा इकट्टा करने के लिए होता है ।

Computer अपना कार्य अकेला नही कर सकता है. Computer किसी कार्य को करने के लिए कई तरह के उपकरणों तथा प्रोग्राम की सहायता लेता है । Computer के ये उपकरण और प्रोग्राम क्रमश: ‘Hardware तथा Software ‘ के नाम से जाने जाते है ।

कम्प्यूटर एक यंत्र है व इसे सॉफ्टवेयर या प्रोग्राम के अनुसार किसी परिणाम के लिए प्रोसेस करता है । कम्प्यूटर को कृत्रिम बुद्धि की संज्ञा दी गई है । इसकी स्मरण शक्ति मनुष्य की तुलना में उच्च होती है । 

कम्प्यूटर की विशेषताएँ क्या है ?

  1.     यह तीव्र गति से कार्य करता है अर्थात समय की बचत होती है ।
  2.     यह त्रुटिरहित कार्य करता है ।
  3.     यह स्थायी तथा विशाल भंडारण क्षमता की सुविधा देता है ।
  4.     यह पूर्व निर्धारित निर्देशों के अनुसार तीव्र निर्णय लेने में सक्षम है ।

कम्प्यूटर के उपयोग क्या क्या है ? 

दोस्तों दुनिया में ऐसा कोई भी काम नही होगा जहा पे कंप्यूटर हो | हर जगह और हर तरह के कामो के लिए कंप्यूटर उपयोग होता है | कंप्यूटर हमारे दिए गये निर्देश के आधार पर कार्य करती है | यदि कंप्यूटर को हम Wrong Input देते है तो वो हमें Output नही देगा | कंप्यूटर में काम करने के लिए हमें सभी निर्देस देना पढता है |


  1.     शिक्षा के क्षेत्र में
  2.     वैज्ञानिक अनुसंधान में
  3.     रेलवे तथा वायुयान आरक्षण में
  4.     बैंक में
  5.     रक्षा में
  6.     व्यापार में
  7.     संचार में
  8.     मनोरंजन में

 कम्प्यूटर के कार्य क्या क्या है ? 

कंप्यूटर वो सारा काम कर सकता है जिस काम को हम कर सकते है और नही भी कर सकते है |  

  1.     डेटा संकलन (Data Collection)
  2.     डेटा संचयन (Data Storage)
  3.     डेटा संसाधन (Data Processing)
  4.     डेटा निर्गमन (Data Output)

तो दोस्तों पोस्ट आपको अच्छे लगे तो अपने दोस्तों को शेयर जरुर करे | यदि आपको कंप्यूटर से रिलेटेड जानकारी चाहिए तो आप हमें निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते है | 

Wondershare Filmora X 2020 Free Download शुरू करने के लिए नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें। यह Wondershare Filmora X 2020 के लिए पूर्ण ऑफ़लाइन इंस्टॉलर और स्टैंडअलोन सेटअप है। यह 64 बिट विंडो के साथ संगत होगा। 

Get Download Wonder share Pro Free PC Applications

Hello Dosto Mera Name Madhav Netam Hai. Main, Mera Internet Gyan, Mera General Knowledge Ka founder Hu. Dosto Mujhe Blogging Karna Bahut Pasand Hai. Main Internet Se Naye Naye Jaankari Leta Rahta Hu Aur Apne Visiter Ke liye Naye Naye Technical Related Jaankari Deta Hu. Aur Main Internet Se Sabka Help Karta Hu Mujhe Help Karna Bahut Achchha Lagta Hai

Sharing Is Caring:

Leave a Comment