Hindi Me Type Kaise Kare – Hindi Me Type Karne Ki Puri Jankari

Hello friends आज मैं आपको बताने जा रहा हूँ की Hindi में typing कैसे करते हैं। अगर आप हिंदी में blogging करते है तो ये post आपके लिए पढना बहुत जरुरी है आप को पता होगा की keyboard से हिंदी में type करना कितना कठिन है क्युकी Hindi एक मात्रिक language है और इसमें बहुत सारी मात्राए होती है जिन्हें arrange करने में काफी problem होती है और उन्ही problem को ध्यान में रखते हुये आज इस post में मैं आपको ऐसा तरीका बताने जा रहा हूँ जिसमें आप type तो English में करोगे पर type होगा हिंदी मैं तो चलिये जानते हैं।

अगर आप अपने blog में अपनी पसंद का color सेट करना चाहते हो पर आपको अपनी पसंद के color का html code पता नहीं है तो मैंने color का code पता करने के generator के बारे में भी बताया हुआ है। उसके लिए आप ये किसी भी Color का Code पता करने का generator post पढिये।

आप Hindi में Type कैसे कर सकते हैं?

हिंदी में typing करना बहुत आसान है आपको जो भी word हिंदी में लिखना है वो आप इस tool में English words में ही लिखे और space दबाये आपने जो भी word यहाँ लिखे है वो आपके space दबाते ही आपका द्वारा लिखे गए शब्द English से हिंदी में convert हो जायेंगे।

हिंदी में typing करना कितना आसान है इसके बारे में आप सब जान ही चुके है अगर आप हिंदी में blogging करते है तो आप इस tool में हिंदी typing कर copy करके अपने blog में post कर सकते है।

Hindi Me Type Kaise Kare – हिंदी में टाइप कैसे करे की जानकारी

हिंदी में typing करने के लिए आपको अपने computer या लैपटॉप में google input tool install करनी होगी इसके लिए आप ये steps follow करें।

Step 1:

  1. सबसे पहले आप Google Input Tools पर जाये.
  2. Download for Windows पर click करे.

Step 2:

  1. अब आपको जिन जिन भाषाओ में typing करनी है वो सेलेक्ट करे हिंदी में करनी है तो हिंदी सेलेक्ट करें.
  2. भाषा चुनने के बाद Download बटन पर click करें.

Step 3:

अब कुछ सेकंड में google input टूल्स डाउनलोड हो जाएगी उसके बाद आप उसे अपने PC में install कर लें. Congratulations! अब आप अपने computer में हिंदी में टाइप कर सकते हों.

Hindi Typing Tool को कैसे Use करें?

इस tool को use करना बिल्कुल आसान है आप tool में English words में typing कीजिये और space के button को दबाये space के button को दबाते ही English words हिंदी words में बदल जाता है आपका internet connection जितना fast होगा ये tool उतनी ही fast काम करेगा।

इसलिए अगर आप slow internet connection use करते है तो tool को पुरी तरह load होने दीजिए उसके बाद typing करें typing करते समय अगर आपको कोई word English में ही लिखना है तो Ctrl+G दबा कर आप English में type कर सकते है अब आप जो word लिखेंगे वो convert नहीं होगा फिर से हिंदी में लिखने के लिए  एक बार फिर Ctrl+G दबाये।

  • Words को हिंदी में convert करने के लिए space keyboard button दबाये।
  • Words का conversion Stop/Start करने के लिए Ctrl+G button use करें।
  • Tool पुरी तरह load होने के बाद ही काम करता है।

Hindi Input Tools Install करने के बाद Language कैसे बदलें

हिंदी input tool को computer में install करने पर computer मेनू बार में language का option शो होता है आप उस पर click करके भाषा बदल सकत हों। या फिर आप Windows+Space key button एक साथ दबा कर भी भाषा change कर सकते हों।

क्या हिंदी typing की इस tool के words Copyright है?

नहीं इस tool में typing किये word copy कर सकते हों। आप इस tool में typing किये words copy कर के कहीं भी use कर सकते हैं। अगर आप अपने blog पर हिंदी में post करना चाहते हो तो पहले इस tool में typing करे और फिर उसे copy कर के post में use कर सकते हो इसके अलावा अगर आपको हिदी में comment करना है तो आप इस tool की मदद से कर सकते हों।

अगर आपको internet से पैसे कमाने या किसी तरह की जानकारी चाहिए तो आप मुझे comment कर सकते हों।

I hope आपको ये post अच्छी लगी होगी अगर हाँ तो इसे अपने friends के साथ social media पर share जरुर करें ताकि आपकी मदद से किसी और की भी help हो सके।

Leave a Comment