Santa Claus के बारे में 50+ मजेदार बातें (तथ्य)

क्रिसमस के मौसम में बच्चों के लिए सांता क्लॉज (Santa Claus) से ज्यादा आइकॉनिक कोई भी फिगर नहीं होता। माता-पिता अपने बच्चों को उनकी “अच्छी” सूची बनाने की उम्मीद में साल भर विनम्र और अच्छा व्यवहार करने का महत्व सिखाते हैं। बच्चे उसके बारे में गीत गाते हैं और उसके आगमन के लिए हॉलिडे कुकीज की एक प्लेट लगाते हैं। लेकिन सांता ने वास्तव में अपनी शुरुआत कहाँ से की, और वह वर्षों से एक प्रतिष्ठित क्रिसमस व्यक्ति के रूप में कैसे कायम रहा? इन तथ्यों की जाँच करें जो आप जॉली ओल ‘सेंट निक के बारे में नहीं जानते होंगे।

Santa Claus आधुनिक संस्कृति में सबसे सर्वव्यापी शख्सियतों में से एक है। उसका एक संस्करण पूरी दुनिया में मनाया जाता है, और जबकि कुछ में कुछ उल्लेखनीय अंतर हैं- नीदरलैंड में, उदाहरण के लिए, सांता के पास ग्रम्पस नामक एक साइडकिक है जो शरारती बच्चों का अपहरण करने की धमकी देता है-यह आमतौर पर एक ही सामान्य आधार पर उबाल जाता है: अगर साल भर बच्चों के साथ अच्छा व्यवहार किया गया है, तो एक जादुई दाढ़ी वाला आदमी रात में उनके घरों में घुस जाएगा और उपहार छोड़ देगा।

आप सोच सकते हैं कि आप क्रिस क्रिंगल, या जॉली ओल्ड सेंट निक, या दुनिया भर में उनके द्वारा कहे जाने वाले दर्जनों अलग-अलग नामों में से किसी के बारे में जानने के लिए सब कुछ जानते हैं। लेकिन हम शर्त लगा सकते हैं कि Santa Claus कुछ मजेदार तथ्य हैं जो आपने कभी नहीं सुने होंगे। Santa Claus Things your never knew.

50+ Interesting Facts about Santa Claus You Never Knew

हो सकता है कि आप उन स्क्रूज में से एक हों जो अब सांता क्लॉज़ की परवाह नहीं करते क्योंकि आपको लगता है कि वह सिर्फ एक मिथक है। ठीक है मगर उनके बारे में इन Interating Facts को आप जरूर जानना चाहेंगे।

1. वह एक वास्तविक व्यक्ति पर आधारित है

हम सांता को हर क्रिसमस की पूर्व संध्या पर प्रस्तुत करने वाले चरित्र के रूप में सबसे अच्छी तरह से जानते हैं, लेकिन यह पता चलता है कि उसकी उत्पत्ति कल्पना से बहुत दूर है। सांता की कहानी 280 ईस्वी पूर्व की है जो आज तुर्की होगी। संत निकोलस एक साधु थे जिन्होंने गरीबों और बीमारों की सहायता के लिए ग्रामीण इलाकों की यात्रा की। एक कहानी का दावा है कि उसने अपनी संपत्ति का इस्तेमाल तीन गरीब बहनों के लिए दहेज प्रदान करने के लिए भी किया, जिससे उन्हें उनके पिता द्वारा बेचे जाने से बचाया जा सके। उन्हें बच्चों और नाविकों के रक्षक के रूप में जाना जाने लगा और पुनर्जागरण के द्वारा वे यूरोप के सबसे लोकप्रिय संतों में से एक थे।

2. उसका नाम नीदरलैंड से आया है।

जब नीदरलैंड के लोग नई दुनिया के उपनिवेशों में चले गए, तो वे अपने साथ सिंटरक्लास की किंवदंती लेकर आए, जो सेंट निकोलस के लिए डच है। 1700 के दशक के अंत तक, उदार सिंटरक्लास की कहानी अमेरिकी पॉप संस्कृति तक पहुंच गई क्योंकि डच परिवार संत की मृत्यु का सम्मान करने के लिए एकत्र हुए, और समय के साथ, नाम Santa Claus के रूप में विकसित हुआ।

3. क्रिसमस कभी कानून के खिलाफ था।

न्यू इंग्लैंड के प्यूरिटन सांता क्लॉज़ के प्रशंसक नहीं थे। अपने ब्रिटिश पूर्वजों की परंपरा का पालन करते हुए, जिन्होंने घोषित किया कि 25 दिसंबर “उपवास और अपमान” का दिन होना चाहिए, मैसाचुसेट्स बे कॉलोनी के जनरल कोर्ट ने 1659 में एक कानून पारित किया जिसमें चेतावनी दी गई थी कि “जो कोई भी इस तरह के किसी भी दिन का पालन करता पाया जाएगा। क्रिसमस या इसी तरह, या तो श्रम, दावत, या किसी अन्य तरीके से मना करके” अपराध के लिए पांच शिलिंग तक का जुर्माना लगाया जा सकता है। कौन सी बड़ी बात थी? स्टीफन निस्सेनबौम, के लेखक क्रिसमस के लिए लड़ाई , एक साक्षात्कार में बताया गया है कि “प्यूरिटन माना जाता क्रिसमस सिर्फ एक बुतपरस्त कस्टम कि कैथोलिक इसके लिए किसी भी बाइबिल का आधार के बिना पदभार संभाल लिया है मूल रूप से किया गया था।”

4. क्रिसमस हमेशा सांता के उपहार लाने के बारे में नहीं था।

प्रारंभिक अमेरिका में, क्रिसमस उत्सव की छुट्टी नहीं थी जिसे हम आज जानते हैं और प्यार करते हैं। न्यू इंग्लैंड में इसे त्याग दिया गया था, एक हंसमुख व्यक्ति की कमी थी जो उपहार लाता था और शराब के साथ बाहर मनाया जाता था। 19वीं सदी की शुरुआत में कविताओं और कहानियों की एक श्रृंखला ने सेंट निक को एक मेकओवर देकर और परिवार और एकजुटता के विषयों पर ध्यान केंद्रित करके छुट्टी को फिर से परिभाषित किया।

5. उसका हमेशा गोल पेट नहीं था।

1809 में, लेखक वाशिंगटन इरविंग ने अपनी पुस्तक “निकरबॉकर्स हिस्ट्री ऑफ़ न्यू यॉर्क” में Santa Claus की छवि को आकार देने में मदद की। उपन्यास में, उन्होंने सेंट निकोलस को एक पाइप-धूम्रपान के रूप में वर्णित किया, एक वैगन में छतों पर उड़ने वाला पतला व्यक्ति अच्छे बच्चों को उपहार देता है और बुरे को स्विच करता है।

6. वह बहुत ज्यादा चीनी (Sugar) खाता है!

सांता को थोड़ा भी गोल पेट नहीं मिला जो बहुत ज्यादा ब्रोकली खाने से जेली से भरे कटोरे की तरह हंसने पर कांपता हो। नहीं, क्रिस क्रिंगल को अपनी मिठाइयाँ बहुत पसंद हैं। और दुनिया भर में उसके लाखों बच्चे हैं जो उसकी बुरी आदतों को बढ़ावा देते हैं। अगर हर घर में वह जाता है तो सांता के लिए औसतन दो कुकीज़ छोड़ता है, यानी एक शाम में, वह 374 बिलियन कैलोरी, 33,000 टन चीनी और 151,000 टन वसा का उपभोग करता है। उन सभी खाली कैलोरी को जलाने के लिए , सांता को लगभग 109, 000 वर्षों तक दौड़ने की आवश्यकता होगी। इसके साथ शुभकामनाएँ, सांता!

7. एक कविता ने उनकी छवि को लोकप्रिय बनाया।

1822 में, क्लेमेंट क्लार्क मूर ने अपने बच्चों के लिए “ए विजिट फ्रॉम सेंट निकोलस” नामक एक कविता लिखी। कविता में, मूर ने सेंट निकोलस को एक “जॉली ओल्ड एल्फ” के रूप में वर्णित किया, जिसमें अलौकिक क्षमताएं हैं जैसे कि अपने सिर की एक चिमनी के साथ चिमनी में प्रवेश करने में सक्षम होना। कविता गुमनाम रूप से प्रकाशित हुई थी और आज “क्रिसमस से पहले की रात” के रूप में लोकप्रिय है।

8. कविता ने ही उनके हिरन का भी परिचय दिया

इरविंग की किताब में सांता को एक छोटे से वैगन के रूप में वर्णित किया गया है जिसमें केवल एक हिरन उसे रास्ते में मार्गदर्शन कर रहा है। मूर की “ए विजिट फ्रॉम सेंट निकोलस” ने उस कथा को बदल दिया। अपनी कविता में, Santa Claus को आठ उड़ने वाले बारहसिंगों द्वारा “एक लघु बेपहियों की गाड़ी पर” निर्देशित किया जाता है।

9. सांता का पसंदीदा हिरन 80 साल का है।

सभी का सबसे प्रसिद्ध हिरन, रूडोल्फ, अपने आठ समकक्षों के एक सदी से भी अधिक समय बाद आया। 1939 में, मोंटगोमरी वार्ड डिपार्टमेंट स्टोर के एक कॉपीराइटर रॉबर्ट एल. मे ने छुट्टियों के दौरान स्टोर पर ट्रैफिक लाने के लिए एक कहानी-कविता लिखी। मे ने रूडोल्फ की कहानी बताने के लिए ”क्रिसमस से पहले की रात” के समान तुकबंदी पैटर्न का इस्तेमाल किया, एक युवा बारहसिंगा जिसे उसकी चमकदार, लाल नाक के कारण छेड़ा जाता है, लेकिन एक धुंधली रात में, वह सांता का मार्गदर्शन करता है क्योंकि वह अपना उपहार देता है . कहानी की 2 मिलियन से अधिक प्रतियां बिकीं और 1949 में, इसे क्रिसमस के आसपास आज तक गाए जाने वाले लोकप्रिय गीत में बनाया गया ।

10. उन्होंने हमेशा लाल रंग का सूट नहीं पहना था।

मूर की कविता ने एक अमेरिकी आइकन बनाया, लेकिन इसने सांता के चित्रण को मानकीकृत नहीं किया। 19वीं शताब्दी में, कुछ छवियों में एक व्यक्ति को अलग-अलग रंग के सूट में चित्रित किया गया था, अन्य ने उसे लघु आकार में देखा और कभी-कभी वह बेपहियों की गाड़ी के बजाय झाड़ू की सवारी करता था।

11. एक राजनीतिक कार्टूनिस्ट ने उनका आइकॉनिक लुक खींचा था।

1881 में, थॉमस नास्ट – रिपब्लिकन पार्टी का प्रतिनिधित्व करने वाले हाथी और डेमोक्रेटिक पार्टी के गधे को बनाने के लिए प्रसिद्ध प्रशंसित राजनीतिक कार्टूनिस्ट – ने सांता की छवि को जीवंत किया जिसे हम आज जानते हैं। नास्ट ने सांता को एक गोल, हंसमुख आदमी के रूप में एक पूर्ण, सफेद दाढ़ी के साथ, सफेद ट्रिमिंग के साथ अंडरसिज्ड लॉन्गजोन और खिलौनों से भरी एक बोरी के रूप में आकर्षित किया।

12. उसे पत्र भेजना एक ड्राइंग के साथ शुरू हुआ।

नास्ट आगे चलकर उन कई चीजों का वर्णन करेगा जिन्हें हम आज सांता के साथ जोड़ते हैं। 1871 में हार्पर वीकली में दिखाए गए एक उदाहरण में, हंसमुख साथी को अपने डेस्क पर बैठे हुए, एक पाइप धूम्रपान करते हुए और “अच्छे बच्चों के माता-पिता” और “शरारती बच्चों के माता-पिता” से पत्र छाँटते हुए दिखाया गया है। इस छवि ने सांता को पत्र भेजने के विचार को लोकप्रिय बनाने में मदद की। और 1886 में “सांताक्लॉसविले, एनपी” शीर्षक के चित्रण में, नास्ट ने बच्चों और माता-पिता को अपना मेल भेजने के लिए एक स्थान दिया: उत्तरी ध्रुव।

13. उनका घर एक कारण के लिए चुना गया था।

यदि आप सोच रहे हैं कि सभी स्थानों के उत्तरी ध्रुव को सांता के घर के रूप में क्यों चुना गया, तो इसका उत्तर सरल है: अपने हिरन को जीवित रखना। नास्ट ने सांता को चित्रित करना शुरू करने से पहले, इरविंग ने पहले ही Santa Claus को रास्ते में मार्गदर्शन करने के लिए आठ हिरन के रूप में वर्णित किया था। बारहसिंगा ठंडी जलवायु में रहने के लिए प्रवृत्त होते हैं – आज वे शून्य से 88 डिग्री फ़ारेनहाइट कम तापमान में जीवित रहने के लिए विकसित हुए हैं। यह केवल समझ में आया कि सांता ऐसे स्थान पर रहेगा जहां सर्द मौसम उसके सहायकों के लिए सबसे उपयुक्त होगा। हालांकि नास्ट के दृष्टांतों के बाद यह आधी सदी होगी कि खोजकर्ता उत्तरी ध्रुव पर पहुंचेंगे, स्थान को इसकी अनुमानित शीतलता के लिए चुना गया था।

14. वह कभी कुंवारे थे | वह कई वर्षों तक कुंवारे रहे।

दशकों तक, सांता एक हंसमुख लेकिन अविवाहित व्यक्ति था जो बच्चों को उपहार देता था। यह 1849 तक नहीं था कि पहली बार यह उल्लेख किया गया था कि जेम्स रीस के “ए क्रिसमस लीजेंड” में सांता का जीवनसाथी था। और 1851 में, सांता के पति या पत्नी को आधिकारिक तौर पर “श्रीमती” कहा जाता था। येल लिटरेरी रिव्यू के लिए एक छात्र लेखक द्वारा क्लॉस”। अब, श्रीमती क्लॉस अपने समकक्ष की तरह ही लोकप्रिय हैं और अक्सर क्रिसमस को सुचारू रूप से सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार होने के रूप में चित्रित किया जाता है।

सांता (या सांता का एक संस्करण) सदियों से आसपास रहा है, और वह कम से कम 1700 के दशक के उत्तरार्ध से अमेरिकी संस्कृति का हिस्सा रहा है। लेकिन यह 19वीं सदी के मध्य तक नहीं था जब तक कि किसी को आश्चर्य नहीं हुआ कि क्या सांता कभी अपने कुंवारे तरीकों को छोड़ कर घर बसा लेगा। उनके पति या पत्नी का पहली बार 1849 की लघु कहानी- “ए क्रिसमस लीजेंड” में खुलासा हुआ था, जिसे जेम्स रीस नाम के एक फिलाडेल्फिया मिशनरी द्वारा लिखा गया था- और श्रीमती क्लॉस जल्द ही क्रिसमस की कहानियों में एक नियमित उपस्थिति बन गईं। लेकिन यह 1889 तक नहीं था, “गुडी सांता क्लॉज़ ऑन ए स्लीव राइड” नामक कविता में, कि उसने छुट्टी के स्पॉटलाइट की अधिक मांग करना शुरू कर दिया। “आपको क्रिसमस की खुशी की कहानी की सारी महिमा क्यों होनी चाहिए?” वह अपने पति से पूछती है।

15. वह दुनिया भर में एकमात्र उपहार देने वाला नहीं है।

सांता को अमेरिकी संस्कृति में उपहार लाने वाले के रूप में लोकप्रिय किया गया है, लेकिन दुनिया भर में, कई पात्रों को अच्छे बच्चों के लिए खुशी और उपहार लाने के लिए जिम्मेदार माना गया है। स्विस और जर्मन बच्चों के पास क्राइस्टकाइंड है। स्कैंडिनेवियाई बच्चों के पास जूल्टोमटेन नाम का एक योगिनी है, जिसके बारे में कहा जाता है कि वह बकरियों द्वारा खींची गई बेपहियों की गाड़ी में उपहार देता है। और फ्रांस में, बच्चों को बताया जाता है कि Père Noël उनके जूतों को उपहारों से भरते हैं।

16. उसके कई उपनाम हैं।

हम उसे सांता के नाम से जानते हैं, लेकिन वह कई नामों से जाना जाता है। बड़े एससी के अलावा, उन्हें जॉली ओल्ड सेंट निक, सेंट निक, फादर क्रिसमस, ओल्ड मैन क्रिसमस और क्रिस क्रिंगल के नाम से भी जाना जाता है।

17. डिपार्टमेंट स्टोर सांता लगभग एक सदी से भी अधिक समय से है।

1841 में, फिलाडेल्फिया में एक दुकान ने एक आदमकद सांता मॉडल को देखने का अवसर देकर हजारों बच्चों को आकर्षित किया। अन्य दुकानों ने खबर सुनी और दुकान की अगुवाई की। जल्द ही बच्चों को बताया गया कि वे एक “लाइव” Santa Claus देख सकते हैं। मजेदार तथ्य: 1924 के बाद से, मेसीज सांता लगभग हर मेसी के धन्यवाद दिवस परेड में दिखाई दिया है , जहां हजारों बच्चे और वयस्क समान रूप से हर साल छुट्टियों के मौसम में मीरा आदमी की अंगूठी देखने के लिए लाइन में लगते हैं।

18. कोका-कोला ने आधुनिक सांता के रूप को लोकप्रिय बनाने में मदद की

लोकप्रिय सोडा ब्रांड कोका-कोला ने भी सांता की छवि को आकार देने में मदद की। 1931 में, कंपनी ने इलस्ट्रेटर हेडन सुंदब्लोम के साथ मिलकर एक लाल कोट में सफेद दाढ़ी के साथ “गर्म, मैत्रीपूर्ण और सुखद रूप से मोटा” आकृति का चित्रण किया। 1931 से 1964 तक, Sundblom के चित्रों का उपयोग विज्ञापनों में किया गया था जिसमें सांता उपहार वितरित करता था और एक कोक का आनंद लेने के लिए एक पल के लिए रुकता था। Sundblom’s Santa एक वैश्विक प्रतीक बन गया, और सांता को चित्रित करने वाली उसकी कलाकृति को दुनिया भर के कला संग्रहालयों में चित्रित किया गया है। सांता का इतिहास उन कई चीजों में से एक है जो आप कोका-कोला के बारे में नहीं जानते थे।

19. जब से उन्होंने कोका-कोला के लिए शिलिंग शुरू की है, तब से उन्होंने केवल लाल पहना है।

सांता के पास वर्षों से रंगीन संगठनों की एक विस्तृत श्रृंखला थी- हरा, भूरा, नीला और यहां तक ​​​​कि तन-लेकिन यह केवल 1 9 31 से ही है कि वह मुख्य रूप से लाल और सफेद सूट पहनने के लिए जाने जाते हैं। यह कोका-कोला कंपनी के लिए धन्यवाद है, जिसने कोक उत्पादों को बेचने के लिए 30 के दशक की शुरुआत में Santa Claus का इस्तेमाल किया, और निश्चित रूप से उसे ब्रांड के ट्रेडमार्क रंगों में तैयार किया। यह तब से ऐसा ही है, और सांता कोक के अवकाश विज्ञापन अभियान के केंद्रबिंदु में से एक बना हुआ है।

20. स्टॉकिंग्स कभी सांता के लिए उपहारों से भरे हुए थे।

सांता अच्छे लड़कों और लड़कियों के लिए स्टॉकिंग्स में और पेड़ के नीचे उपहार छोड़ने के लिए जाना जाता है। लेकिन दूध और कुकीज देना एक परंपरा बनने से पहले, परिवार चिमनी से स्टॉकिंग्स लटकाते थे और सांता के आने पर उन्हें उपहार देते थे।

21. महामंदी के दौरान शुरू हुई उनकी पसंदीदा परंपरा।

सांता के लिए नाश्ता छोड़ना एक आम क्रिसमस परंपरा है। लेकिन इसकी लोकप्रियता का उदय 1930 के दशक में महामंदी के दौरान हुआ। बच्चों को आर्थिक कठिनाइयों के दौरान कृतज्ञता दिखाने के महत्व को सिखाने के प्रयास में , माता-पिता ने अपने बच्चों को सांता के लिए दूध और कुकीज़ और अपने हिरन के लिए एक गाजर या दो छोड़ने के लिए प्रोत्साहित किया।

22. सांता के लिए दुनिया के अलग-अलग हिस्से अलग-अलग दावतें छोड़ते हैं।

अमेरिकी आसमान से प्रस्थान करने के बाद, सांता को दुनिया भर में विभिन्न उपहारों और व्यवहारों के साथ व्यवहार किया जाता है। ऑस्ट्रेलिया और यूनाइटेड किंगडम में, बच्चे शेरी छोड़ देते हैं और पाई कीमा करते हैं। स्वीडिश बच्चे चावल का दलिया छोड़ते हैं। और सांता अपने आगमन पर आयरलैंड में और भी बड़े आश्चर्य की उम्मीद कर सकता है: गिनीज का एक पिंट।

23. सांता कुछ देशों की शरारती सूची में है।

ऑस्ट्रिया और चेक गणराज्य जैसे स्थानों में जहां समुदाय अपने मूल उपहार लाने वालों और प्रथाओं के इतिहास की रक्षा करना चाहते हैं, सांता को मान्यता नहीं दी जाती है या मनाया नहीं जाता है।

24. कभी-कभी वह बच्चों को पत्र भेजता है।

हालाँकि सांता को हर साल लाखों पत्र मिलते हैं, लेकिन वह उन्हें भेज भी सकता है। 1850 के दशक में, कवि हेनरी वड्सवर्थ, फैनी लॉन्गफेलो की पत्नी ने अपने बच्चों को सांता से पूरे वर्ष के व्यवहार पर टिप्पणी करते हुए पत्र लिखे। आज, युनाइटेड स्टेट्स पोस्टल सर्विस ने सांता और माता-पिता के साथ भागीदारी की है ताकि वे उत्तरी ध्रुव से पोस्टमार्क किए गए हंसमुख व्यक्ति से पत्र भेज सकें।

25. उसका अपना शहर भी है।

जबकि सांता के घर को आम तौर पर उत्तरी ध्रुव के रूप में पहचाना जाता है, वहां एक और स्थान है जो सिंहासन चोरी करने की उम्मीद कर रहा है। इंडियाना के एक शहर सांता क्लॉज़ ने खुद को “अमेरिका का क्रिसमस गृहनगर” माना है। जादुई क्रिसमस शहर अपने विषय और 1880 सांता क्लॉस चर्च, सांता क्लॉस डाकघर की तरह प्रसिद्ध स्थानों और एक 22 फुट लंबा Santa Claus की प्रतिमा के लिए मान्यता प्राप्त है।

26. आप सांता को कॉल कर सकते हैं।

बड़े दिन से पहले Santa Claus से संपर्क करना इतना आसान कभी नहीं रहा। जहां कुछ लोग अपनी इच्छाओं को पूरा करने के लिए डाक सेवा पर निर्भर हैं, वहीं अब सांता हॉटलाइन पर फोन करके सांता से संपर्क किया जा सकता है।

27. आप सांता को ईमेल कर सकते हैं।

दुनिया भर में हजारों बच्चे अभी भी सांता को पत्र भेजते हैं, लेकिन तकनीक की समझ रखने वाले युवा इसके बजाय सांता को एक ईमेल भेज सकते हैं। Emailsanta.com सिर्फ एक साइट है जो उपयोगकर्ताओं को छुट्टियों के शुरू होने से पहले उपहार देने वाले को एक सीधी पाइपलाइन प्रदान करती है।

28. आप दुनिया भर में सांता की प्रगति को ट्रैक कर सकते हैं।

सांता को दुनिया भर के बच्चों को उपहार देने के लिए तेज़ी से आगे बढ़ना है। लेकिन अगर आप उसकी यात्रा को जारी रखना चाहते हैं, तो यह कभी आसान नहीं रहा। Google का सांता ट्रैकर आपको Santa Claus के साथ चलने की अनुमति देता है क्योंकि वह क्रिसमस की पूर्व संध्या पर प्रत्येक देश के लिए अपना रास्ता बनाता है। और नोराड का अपना सांता ट्रैकर है जिसे बड़ी रात से कुछ दिन पहले किसी भी डिवाइस पर एक ऐप के रूप में डाउनलोड किया जा सकता है।

29. फ्रांस सांता को सबसे ज्यादा पत्र भेजता है।

यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन द्वारा 2013 में किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि फ्रांस सांता को सबसे अधिक पत्र भेजने के लिए जिम्मेदार था – 1.7 मिलियन सटीक होने के लिए। दूसरा 1.3 मिलियन अक्षरों वाला कनाडा था, और तीसरा 1 मिलियन से अधिक अक्षरों वाला अमेरिका था। सांता को हर साल दुनिया भर के बच्चों से अरबों पत्र मिलते हैं, लेकिन अगर आपको लगता है कि उनमें से ज्यादातर संयुक्त राज्य अमेरिका से आ रहे हैं, तो आप गलत होंगे। सांख्यिकीय आंकड़ों के मुताबिक , हर छुट्टियों के मौसम में Santa Claus को सबसे ज्यादा पेपर मेल भेजने वाला देश कोई और नहीं बल्कि फ्रांस है। यह सही है, फ्रांस के लड़के और लड़कियां जॉली ओल्ड सेंट निक को चौंका देने वाला 1.7 मिलियन पत्र भेज रहे हैं, जबकि कनाडा से 1.35 मिलियन और संयुक्त राज्य अमेरिका से सिर्फ एक मिलियन से अधिक पत्र भेज रहे हैं। मेक्सिको और लैटिन अमेरिका ने सूची भी नहीं बनाई, जो मैक्सिकन रिवाज के कारण हो सकता है कि बच्चे सांता को हीलियम गुब्बारे में अपने पत्र डालते हैं और उन्हें हवा में छोड़ते हैं।

30. सांता के लिए चिट्ठियां जलाते थे बच्चे।

1775 में यूनाइटेड स्टेट्स पोस्टल ऑफिस की स्थापना से पहले, बच्चे सांता को अपने पत्र इस उम्मीद में जलाते थे कि राख उठकर उस तक पहुंच जाएगी।

31. वो एक घंटे में 22 मिलियन बच्चों को उपहार देते हैं।

अनगिनत फिल्मों और कहानियों ने हमें बताया है कि सांता एक रात में दुनिया भर के बच्चों को उपहार देने में सक्षम है। लेकिन यह निर्धारित करने के लिए कि वह एक घर को खोए बिना दुनिया भर में उपहार कैसे वितरित कर सकता है, अटलांटिक ने सीआईए से डेटा का उपयोग करके संख्याओं को कम कर दिया, और कई कारकों का वजन करने के बाद, यह अनुमान लगाया गया कि अपने अवकाश कर्तव्यों को पूरा करने के लिए, सांता को उपहार देना होगा प्रति घंटे 22 मिलियन बच्चों के लिए। यानी एक मिनट में 365,000 बच्चे और एक सेकंड में 6,100 बच्चे।

32. उनका अपना विश्वविद्यालय है।

गला सांता बनना एक कठिन काम है, और इस कार्य के लिए किसी के लिए भी, शीर्षक प्राप्त करने के लिए कुछ गंभीर काम करना होगा। यही वह जगह है जहां सांता यूनिवर्सिटी आती है। वेस्टमिंस्टर, कोलोराडो में स्थित, चार दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम लगभग 1,000 स्वाभाविक रूप से दाढ़ी वाले लोगों का स्वागत करता है जो कि सर्वोत्तम संभव सांता बनने के बारे में इन और आउट सीखने की उम्मीद कर रहे हैं।

33. उसका अपना पोस्टल कोड है।

कनाडा में नेता सकारात्मक हैं कि Santa Claus मौजूद है और वह वास्तव में कनाडाई है। और इसे साबित करने के लिए, उन्होंने उसे अपना खुद का पोस्टल कोड सौंपा है। देश में कोई भी व्यक्ति जो क्रिसमस के मौसम में सांता को एक पत्र भेजना चाहता है, उसे सांता क्लॉज़, उत्तरी ध्रुव, H0H 0H0, कनाडा को संबोधित कर सकता है।

34. उन्होंने एक हास्य पुस्तक में अतिथि भूमिका निभाई।

“मार्वल 1991 हॉलिडे स्पेशल” में एक्स-मेन सांता क्लॉज़ से मिलते हैं, एक उत्परिवर्ती जो क्रिस क्रिंगल के रूप में पहचान करता है और लोगों को खिलौनों में बदल सकता है।

35. मार्वल कॉमिक्स ने सांता को “अब तक का सबसे शक्तिशाली उत्परिवर्ती” नाम दिया।

हम जानते थे कि सांता के पास जादुई शक्तियां हैं, लेकिन कौन जानता था कि वह एक सच्चे उत्परिवर्ती भी थे? इतना ही नहीं, लेकिन जाहिरा तौर पर वह “अब तक पंजीकृत सबसे शक्तिशाली उत्परिवर्ती” भी है, और यह सेरेब्रो के अनुसार है, मार्वल यूनिवर्स के एक्स-मेन के लिए प्रोफेसर एक्स द्वारा बनाई गई उत्परिवर्ती-पहचान उपकरण। हमने इस चौंकाने वाली खबर को 1991 के एक विशेष एक्स-मेन कॉमिक में सीखा , जिसमें नायकों की टीम तथाकथित ओमेगा स्तर उत्परिवर्ती की जांच करने के लिए न्यूयॉर्क शहर की यात्रा करती है , और सांता की क्षमताओं की खोज करती है जिसमें अमरता, टेलीपैथी, टेलीपोर्टेशन, मौसम में हेरफेर, आणविक शामिल हैं। हेरफेर, ठंड और गर्मी के लिए प्रतिरक्षा, और गुरुत्वाकर्षण हेरफेर।

36. उसके पास एक पायलट लाइसेंस और एक (कनाडाई) पासपोर्ट है।

ऐसा न हो कि आप चिंतित हों कि सांता उड़ान भरने के लिए कानूनी नहीं था, उन्हें आधिकारिक तौर पर 1927 में अमेरिकी सरकार से पायलट का लाइसेंस जारी किया गया था । उनके पास पासपोर्ट भी है, लेकिन यह थोड़ा अधिक विवादास्पद है। Santa Claus और श्रीमती क्लॉस दोनों ने 2013 में कनाडा से अपने स्वयं के ई-पासपोर्ट प्राप्त किए. टोरंटो में एक विशेष समारोह के दौरान, आप्रवासन मंत्री क्रिस एलेक्जेंडर ने हॉलिडे जोड़ी के बारे में कहा, “कई कनाडाई नागरिकों की तरह, जो दुनिया भर में व्यापक यात्रा का आनंद लेते हैं, क्लॉस ‘अपने ई-पासपोर्ट प्राप्त करने के लिए रोमांचित थे-जो दुनिया के सबसे स्वीकृत और सुरक्षित हैं। यात्रा दस्तावेज… चाहे आप कार से यात्रा कर रहे हों, नाव से, या उड़ने वाले हिरन की एक टीम के साथ।” सांता क्लॉज़ के दावे के साथ संयुक्त राज्य अमेरिका और हर दूसरे देश ने अभी तक जवाब नहीं दिया है, लेकिन इस पर अंतरराष्ट्रीय घटना लिखी गई है।

37. वो कारण से दुर्व्यवहार करने वाले बच्चों को कोयला देता है।

सांता और उनके कल्पित बौने “अच्छी” सूची में बच्चों को उपहार तैयार करने और वितरित करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं। लेकिन जो लोग कटौती नहीं करते हैं, उनके लिए सांता अपने स्टॉकिंग्स में कोयले की एक गांठ रखता है। वह एक साधारण कारण से ऐसा करता है: यह सुविधाजनक है। Santa Claus उपहार छोड़ने के लिए चिमनी से नीचे जाता है। रास्ते में, उनका सामना कोयले से होता है, जो 19वीं शताब्दी में चिमनियों के लिए ईंधन का एक सामान्य रूप था। फिर वह कोयले को स्टॉकिंग्स में रखता है।

38. वो सदियों से है।

सांता क्लॉज़ की किंवदंती लगभग 200 से अधिक वर्षों से है। और क्या आप अभी भी मानते हैं कि एक हंसमुख, मामूली आदमी है जो उपहार देता है या नहीं, उसकी विरासत जीवित रहती है। यदि आपकी कल्पना में लंबे समय से सांता का आकर्षण कम हो गया है, तो दुनिया के सबसे जादुई क्रिसमस कस्बों और गांवों में जाकर बचपन की उस चिंगारी को एक बार फिर से प्रज्वलित करें।

39. उनकी बेपहियों की गाड़ी शायद अब तक की सबसे तेज़ गाड़ी है।

सांता को इतनी रकम का क्रेडिट नहीं मिलता जितना वह सिर्फ एक रात में करता है। यह कहना एक बात है कि वह हर लड़के और लड़की से मिलने जाता है और उन्हें उपहार देता है, लेकिन जब आप संख्याओं की कमी करते हैं, तो आपको एहसास होने लगता है कि वास्तव में यह कितना चौंका देने वाला काम है। दुनिया में लगभग 2.1 बिलियन बच्चे हैं, और प्रति परिवार औसतन 2.5 बच्चे हैं। इसका मतलब है कि उसे क्रिसमस की पूर्व संध्या पर 842 मिलियन स्टॉप बनाने होंगे, और इसे करने के लिए 31 घंटे (समय क्षेत्र के अंतर के लिए धन्यवाद)। यह गणना की गई है कि उस समयावधि में हर घर में जाने के लिए, उसकी बेपहियों की गाड़ी को 1,800 मील प्रति सेकंड की गति से चलना होगा । इसकी तुलना नासा के जूनो अंतरिक्ष यान से करें , जिसे अक्सर सबसे तेज़ मानव निर्मित वस्तु माना जाता है, जो केवल 40 मील प्रति सेकंड की गति तक पहुँचती है।

40. सांता की चिमनी वितरण प्रणाली का आविष्कार उसी व्यक्ति ने किया था जिसने हेडलेस हॉर्समैन का सपना देखा था।

हम वाशिंगटन इरविंग के प्रति कृतज्ञता का ऋणी हैं, लेखक को दुनिया को “द लीजेंड ऑफ स्लीपी हॉलो” देने के लिए अधिक व्यापक रूप से याद किया जाता है, जो सांता के लिए एक खिड़की से फिसलने की तुलना में उपहार देने का एक बेहतर तरीका है। यह 1812 से इरविंग की व्यंग्यपूर्ण लघु कहानी में था, जिसे “न्यूयॉर्क का निकरबॉकर का इतिहास” कहा जाता है, जहां सेंट निक को पहली बार “चिमनी के नीचे रैटल” के रूप में वर्णित किया गया है ताकि “बच्चों के लिए अपने वार्षिक उपहार लाए।” आपने सोचा था कि किंवदंती “क्रिसमस से पहले की रात” से उत्पन्न हुई थी? नहीं, वह लगभग 12 साल बाद था, और हालांकि अधिक प्रसिद्ध कविता ने इरविंग के संस्करण को बदल दिया- सांता को सेल्फ-ड्राइविंग वैगन के बजाय रेनडियर के साथ एक बेपहियों की गाड़ी दी गई थी – यह इरविंग है जो उन सभी चिमनी यात्राओं के लिए श्रेय का हकदार है।

41. कोई भी वास्तव में निश्चित नहीं है कि “ट्वास द नाइट बिफोर क्रिसमस” किसने लिखा है।

जब “ए विजिट फ्रॉम सेंट निकोलस” – या जैसा कि बाद में ज्ञात हुआ, “ट्वास द नाइट बिफोर क्रिसमस” – पहली बार 1823 में न्यूयॉर्क के एक समाचार पत्र में प्रकाशित हुआ था, इसमें कोई नाम नहीं जुड़ा था। यह गुमनाम रूप से ट्रॉय सेंटिनल को भेजा गया था और संपादकों की एक प्रस्तावना के साथ प्रकाशित किया गया था, जो शुरू हुआ: “हम नहीं जानते कि हम बच्चों के उस अथक संरक्षक, सांता क्लॉज़ के निम्नलिखित विवरण के लिए किसके ऋणी हैं … आओ, हम इसके लिए धन्यवाद देते हैं।”

1844 में, इसे क्लेमेंट क्लार्क मूर नामक एक बाइबिल कॉलेज के प्रोफेसर को श्रेय दिया गया था, लेकिन कुछ ऐसे हैं जो जोर देकर कहते हैं कि इसे सच्चे लेखक, हेनरी लिविंगस्टन, जूनियर से चुराया गया था, और यहां तक ​​​​कि (कथित तौर पर) इसे साबित करने के लिए एक पुरानी पांडुलिपि भी थी। लेकिन निश्चित रूप से, माना जाता है कि “सबूत” आग में नष्ट हो गया था। रहस्य आज भी जारी है।

42. संयुक्त राज्य अमेरिका में सांता को संबोधित सभी पत्र एक ही डाकघर में जाते हैं।

1914 के आसपास से, Santa Claus को संबोधित सभी पत्र एक ही स्थान पर जाते हैं। नहीं, उत्तरी ध्रुव नहीं; वे सांता क्लॉज़, इंडियाना में एक छोटे से डाकघर में समाप्त होते हैं, जहां वापसी के पते वाले प्रत्येक पत्र को पोस्टमास्टर या उनके कई “योगिनी” स्वयंसेवकों में से एक द्वारा हस्तलिखित उत्तर प्राप्त होगा। पैट कोच ने अपने पिता के साथ शुरू हुई परंपरा को आगे बढ़ाया है, और उनके कई सहायक उनके उत्साह को साझा करते हैं। सांता क्लॉस डाकघर के एक योगिनी एड राइनहार्ट ने एक साक्षात्कार में कहा, “वे हमें एक पत्र लिख रहे हैं, और वे सांता क्लॉस से जवाब चाहते हैं ।” “तो मेरा काम यह सुनिश्चित करना है कि वे पत्र उन्हें मेल में वापस मिलें।” अमेरिका के बाहर, कुछ देशों ने इसे एक कदम आगे बढ़ाया है, केवल सांता के लिए अद्वितीय ज़िप या पोस्टल कोड तैयार किए हैं। फ़िनलैंड में सांता को लिखते समय कोड 99999 शामिल करना सुनिश्चित करें, और कनाडा में सही डाक कोड ओह-सो-चतुर H0H 0H0 है। कनाडा के “सांता पत्र-लेखन कार्यक्रम” साक्षरता पहल के लिए धन्यवाद, हेड एल्फ व्यक्तिगत रूप से प्रत्येक पत्र का जवाब देता है।

43. सांता को शायद कुछ और हिरन की जरूरत है।

क्रिसमस की पूर्व संध्या पर सांता को उपहार देने वाले दुनिया के सभी बच्चों के लिए, उन्हें अपनी बेपहियों की गाड़ी में कम से कम 400,000 टन खिलौने ले जाने की जरूरत है। और उस तरह के भार को ढोने के लिए थोड़ी अधिक अश्वशक्ति – एर, हिरन की शक्ति – की तुलना में वह यात्रा करने के लिए अफवाह है। उसके पास कथित तौर पर केवल नौ हिरन हैं- डैशर, डांसर, प्रांसर, विक्सेन, धूमकेतु, कामदेव, डोनर, ब्लिट्जेन और रूडोल्फ- लेकिन उसे हवा में इतने कच्चे टन भार के साथ एक बेपहियों की गाड़ी पाने के लिए कम से कम 360,000 जादुई हिरन की आवश्यकता होगी।

44. सांता की सैलरी कितनी होनी चाहिए, इसको लेकर गरमागरम बहस चल रही है।

क्या सांता- असली सांता, हजारों मॉल सांता और प्रतिरूपणकर्ता-वेतन के लायक नहीं हैं? Insure dot com के लेखकों ने ऐसा सोचा, और उन्होंने श्रम सांख्यिकी ब्यूरो से मजदूरी डेटा का उपयोग करके Santa Claus की कमाई क्षमता की गणना करने की कोशिश की। उनका सबसे भाग्यशाली अनुमान यह है कि सांता सालाना 140,000 डॉलर के बॉलपार्क में बनाता है।

खैर, हर कोई इससे सहमत नहीं है। इंश्योर डॉट कॉम के एक सर्वेक्षण में पाया गया कि 29 प्रतिशत लोगों ने सोचा कि सांता को सालाना लगभग 1.8 बिलियन डॉलर की कमाई करनी चाहिए, जबकि 29 प्रतिशत लोगों ने सोचा कि उन्हें मुफ्त में काम करना चाहिए । एक छोटा गुट, 17 प्रतिशत, का मानना ​​था कि मिस्टर क्लॉस को एक वर्ष में $100,000 से थोड़ा कम बनाना चाहिए, जबकि 16 प्रतिशत ने सोचा कि उसका वेतन $100,000 और $200,000 के बीच होना चाहिए।

45. वह फिलाडेल्फिया ईगल्स के प्रशंसकों द्वारा विशेष रूप से प्रिय नहीं है।

54, 000 से अधिक गृहनगर प्रशंसकों ने फिलाडेल्फिया ईगल्स को 1968 में एक बर्फीले दिसंबर के खेल के दौरान अपमानजनक नुकसान सहते हुए देखा, इसलिए यह कहना पर्याप्त है कि मूड उत्सवपूर्ण नहीं था। तब शायद यह कोई आश्चर्य की बात नहीं थी कि Santa Claus की हाफटाइम उपस्थिति योजना के अनुसार नहीं रही। हर्षित बूढ़े योगिनी का अभिवादन किया गया, और फिर भीड़ ने उस पर स्नोबॉल फेंकना शुरू कर दिया। तो, क्या उन्हें कम से कम पोस्टगेम पछतावा महसूस हुआ? नहीं। प्रशंसकों के बीच आम सहमति थी “सांता यह आ रहा था।” खेल के लिए सांता की तरह कपड़े पहनने वाले व्यक्ति के लिए, जब उनसे पूछा गया कि क्या वह प्रदर्शन को दोहराएंगे, तो उन्होंने जवाब दिया, “बिल्कुल नहीं। अगर यह बर्फ नहीं है, तो वे शायद बीयर की बोतलें फेंक देंगे।”

46. दो अलग-अलग शहर सांता क्लॉज़ का “सच्चा” घर होने का दावा करते हैं।

आपको लगता होगा कि उत्तरी ध्रुव, अलास्का के शहर के पास दावा करने का अच्छा कारण था – जैसा कि सांता क्लॉज़ हाउस के महाप्रबंधक पॉल ब्राउन ने एक बार किया था – कि वे “उत्तरी ध्रुव में Santa Claus का घर हैं। यदि आप चाहते हैं असली आदमी से मिलने के लिए, तुम यहाँ आओ।” लेकिन रोवानीमी पर्यटन के एक संचार अधिकारी के अनुसार , फिनलैंड के सबसे उत्तरी प्रांत में स्थित एक अन्य शहर, रोवानीमी भी जोर देकर कहता है कि वे ” सांता क्लॉज़ का एकमात्र आधिकारिक गृहनगर” हैं । “और सांता क्लॉज़ विलेज में सांता क्लॉज़ कार्यालय दुनिया का एकमात्र स्थान है जहाँ आप साल में 365 दिन सांता क्लॉज़ से मिल सकते हैं।” दोस्तों, दोस्तों, आराम करो! क्या हमें कोई समझौता नहीं मिल सकता है, जहां सांता अपने समय को दो गृहनगरों के बीच बांटता है?

47. उन्होंने मूल रूप से पैसे दिए ताकि बच्चे बड़े होकर तंदुरुस्ती न बनें।

सांता क्लॉज़ हमेशा एक परोपकारी योगिनी नहीं थे जो अच्छे व्यवहार को पुरस्कृत करने के लिए बच्चों के लिए उपहार छोड़ते हैं। उन्होंने पतारा में चौथी शताब्दी के बिशप, या जिसे आज तुर्की कहा जाता है, सेंट निकोलस के रूप में शुरू किया। निकोलस भयभीत था कि पड़ोस की लड़कियों को उनके पिता द्वारा सेक्स वर्क में बेचा जा सकता है, इसलिए वह गुप्त रूप से प्रत्येक परिवार को सोने के बैग वितरित करेगा, जिसे वे अपनी बेटियों के लिए दहेज के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं और इस तरह उन्हें एक पति खोजने की अधिक संभावना है। चूंकि यह चिमनी के आविष्कार से पहले 900 साल से भी अधिक समय पहले था, सेंट निकोलस अपनी खिड़कियों के माध्यम से पैसा उड़ाएंगे।

उसने कथित तौर पर बच्चों को दुष्ट कसाई द्वारा हत्या किए जाने से बचाया और हैम के रूप में बेचा। अगर सांता ने आधुनिक समय में इन परंपराओं को जारी रखा होता, तो क्रिसमस एक बहुत ही अलग छुट्टी होती। “मेरी क्रिसमस! मुझे आशा है कि सांता आज रात आपसे मिलने आएगा और आपको एक शिष्टाचार और/या दोपहर के भोजन का मांस बनने से बचाएगा!”

48. आइसलैंड में कोई सांता क्लॉस नहीं है।

इससे पहले कि आप दुखी हों कि आइसलैंड को सेंट निक से कभी नहीं मिलता है, वे वास्तव में हममें से बाकी लोगों की तुलना में बेहतर हो सकते हैं। सांता क्लॉज़ के बजाय, उनके पास तेरह ” यूल लैड्स ” हैं, जो Santa Claus के शरारती मिनी-संस्करणों की तरह हैं, जैसे बाउल लिकर, सॉसेज स्वाइपर, पॉट स्क्रैपर और स्पून लिकर। उनमें से एक 11 दिसंबर और 6 जनवरी के बीच हर दिन आइसलैंड के बच्चों से मिलने जाता है, अपने जूते में उपहार छोड़कर (यह मानते हुए कि उनके साथ अच्छा व्यवहार किया गया है।)

ग्रेला नाम की कोई चीज भी होती है, जिसके बारे में अफवाह है कि अगर वे अपने माता-पिता की बात नहीं सुन रहे हैं तो बच्चों को जिंदा पका सकते हैं, और एक डरावनी काली बिल्ली जिसे क्रिसमस कैट कहा जाता है, जो उन बच्चों को खाती है, जिन्होंने कम से कम एक जोड़ी नए कपड़े नहीं पहने हैं। हमें कठोर लगता है। दरअसल, हम इसे वापस लेते हैं। आपको आइसलैंड के लिए दुखी होना चाहिए । यह एक भयानक क्रिसमस जैसा लगता है। और अधिक शेक-इन- द -बूट कहानियों के लिए, यहां 23 शहरी महापुरूष हैं जो पूरी तरह से सच हैं।

अपना सर्वश्रेष्ठ जीवन जीने के बारे में और अधिक आश्चर्यजनक रहस्यों को जानने के लिए, आप हमें इंस्टाग्राम, facebook, ट्विटर पर फॉलो कर सकते हैं, साथ ही इस पोस्ट को अन्य के साथ जरूर शेयर करें !

Leave a Comment