Side Hustle से Extra Income कैसे करे – हिंदी जानकारी

क्या आपने कभी side hustling की है, अगर नहीं तो क्या आपने इसके बारे में सुना है? ये क्या है और क्या ये एक अच्छा ऑनलाइन income source हो सकता है? आज के इस आर्टिकल में हम इसी के बारे में बात करेंगे। अगर आप स्वयं को स्वयं से प्रेरित व्यक्ति मानते हैं लेकिन आप अपनी वर्तमान पूर्णकालिक आय (full-time income) से संतुष्ट नहीं है तो ये आर्टिकल आपके लिए ही है, आप side hustling करके अपनी income बढ़ा सकते हो। तो आईये जानते है कि Side hustle क्या है, कैसे करते है और क्या इसे हम अच्छा extra income source बना सकते है? इस सबकी पूरी जानकारी आपको इस आर्टिकल में विस्तार से मिल जाएगी।

Side hustling के लिए इंटरनेट एक उपयोगी माध्यम साबित हो सकता है। आपको बता दे कि ऑनलाइन पैसे कमाने के कई तरीके होते हैं? हालांकि इससे एक करोड़पति बनने की संभावना निश्चित रूप से कल्पना का सामान है।

हाँ, अगर आप सही रणनीति अपनाते हैं तो आप इसके आकर्षक पक्ष का आनंद ले सकते है और अच्छी कमाई कर सकते है। तो, आईये जानते है कि इस virtual community के पास क्या है और आप सही तरीके से शुरूआत करके इससे कैसे पैसे कमा सकते है?

लेकिन उससे पहले आपको ये पता होना चाहिए कि ये side hustle क्या होता है,

Side Hustle क्या है? What is Side Hustle in Hindi?

साइड हस्टल एक अतिरिक्त काम (additional job) है जिसे आप अपनी पूर्णकालिक नौकरी (full-time job) के साथ पूरक आय (supplemental income) अर्जित करने के लिए कर सकते हैं।

यह आमतौर पर एक दिन का काम नहीं होता है, इसके बजाय इस काम काम को आप रोज थोडा-थोडा यानी part-time कर सकते हो।

यानि आप side job या part-time job को side hustle कह सकते है और ऑनलाइन side job को online side hustle और side job ideas को side hustle ideas कहते है।

उदाहरण के लिए, एक कंपनी में काम करने वाले एक आईटी इंजीनियर के रूप में, यदि आप YouTube पर ऑनलाइन कोड बनाना सिखा रहे हैं, तो यह आपका पक्ष बन जाता है कि आप इसे कब-कब करेंगे।

क्या आपको Side Hustle की आवश्यकता है?

Side hustling करने की जरुरत तब होती है जब आप अपनी full-time job से पर्याप्त कमाई नहीं कर पा रहे हो। यहां तक ​​कि अगर आप एक बेरोजगार या छात्र है, तो आप अपने खर्चों को पूरा करने के लिए साइड हलचल कर सकते है।

एक कर्मचारी के रूप में, आपके वेतन का 50% -60% किराया, भोजन और अन्य खर्चों का भुगतान करने पर खर्च हो जाता है। साथ ही, एक छात्र होने के नाते, आपको हमेशा अपने माता-पिता से पैसे मांगने होते है।

इन सभी मामलों में, side hustle यानि side job निश्चित रूप से आपके बोझ को कम कर सकता है। लेकिन समस्या यह है, क्या आपके पास इन साइड हॉस्टल को करने के लिए अपने व्यस्त कार्यक्रम से अतिरिक्त समय है?

खैर, इंटरनेट के उभरने के साथ, साइड हसलिंग काफी सुविधाजनक हो गई है और आप आसानी से उन्हें अपने घर से आराम से कर सकते हैं। कई चीजें हैं जो आप सप्ताहांत पर या सप्ताह के दिनों में भी कर सकते हैं जो आपको अच्छी तरह से भुगतान कर सकती हैं।

तो आईये अब जानते है कि side hustling करके पैसा कैसे कमाया जा सकता है?

Online Side Hustle करके पैसा कैसे कमाए – 2 तरीके 2021

आपको इन्टरनेट पर बहुत सारे ऐसे काम मिल जायेंगे जिन्हें आप 1-2 घंटे करके अच्छी-खासी कमाई कर सकते हो, और अगर आप इसमें अधिक सफल हो जाते है तो आप इससे अपनी full-time जॉब से भी अधिक पैसे कमा सकते हो।

उदाहरण के लिए, मैं ये आर्टिकल क्यूँ लिख रहा हु, क्युकी मुझे इससे पैसे मिलेंगे, इसे ब्लॉग्गिंग कहते है, जिसमे हमे informative आर्टिकल लिखने होते है।

इसके अलावा YouTube भी एक अच्छा प्लेटफार्म है जहाँ आप विडियो अपलोड करके ऑनलाइन कमाई कर सकते हो। ये ब्लॉग्गिंग की ही तरह है बस इसमें आपको text की बजाय video content बनाना होता है।

अपनी पसंद के हिसाब से प्लेटफार्म चुने?

सबसे पहले आपको बताना चाहूँगा कि इन्टरनेट पर फ्रॉड भी बहुत है और ऐसी कई कंपनी है जो लोगो को कम समय में ज्यादा income का लालच दे कर मुर्ख बनाती है।

लोग अक्सर कम समय में बिना मेहनत के “ले फटाफट दे फटाफट” वाला काम करके एअर्निंग करना चाहते है, जो कि बिलकुल गलत और समय की बर्बादी है।

हां, कुछ तरीके है जिनसे आप कम समय में पैसा कमा सकते हो जैसे की क्रिकेट मैच में पैसा लगाना। उदाहरण के लिए Dream11 इत्यादि जैसे sports platform और cricketbetting.vip जैसे क्रिकेट बेटिंग पोर्टल्स।

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आपको अपने interest से जुड़ी वेबसाइटों का चयन करना चाहिए। यदि आप डिजिटल गेमिंग के प्रशंसक हैं, तो आप अपने पसंद के गेम की online streaming करके earning कर सकते हो।

यहाँ मुख्य takeaway point यह है कि प्रत्येक रणनीति के साथ-साथ संभावित लाभों को पूरी तरह से समझने के लिए बेहतर तरीके से काम करने के लिए आपको उनके बारे में सिखने की आवश्यकता होगी।

ऑनलाइन आय अर्जित करना केवल और केवल आपके दृष्टिकोण और दृष्टिकोण पर निर्भर करता है। इसलिए हम सिक्के के दूसरे पहलू को देखते है।

शुरुआत से ही सही मानसिक आउटलुक विकसित करें, शुरुआत से यथार्थवादी लक्ष्यों को निर्धारित करना महत्वपूर्ण है।

अपने आप से निम्न सवाल पूछें:

  • मैं कितना पैसा बनाना चाहता हूं?
  • क्या यह आंकड़ा यथार्थवादी है?
  • इस काम के लिए मैं कितने घंटे समर्पित कर सकता हूं?
  • क्या यह परियोजना मेरे पेशेवर और पारिवारिक जीवन पर प्रतिकूल प्रभाव डालेगी?

अगर इसका आपके जीवन के क्षेत्रों पर नकारात्मक प्रभाव पद रहा हो तो डिजिटल मनी बनाने वाले side business idea को आगे बढ़ाने के लिए बहुत कम समझ में आता है।

अगर आप पूरी तरह से संतुष्ट है और आप इसके लिए टाइम निकाल सकते है तो ही इस side hustle/side job को करे, वर्ना आपको ये नहीं करना चाहिए।

क्युकी अगर आपके पास इसके लिए टाइम नहीं होगा तो आप न तो आपने दुसरे कामों पर फोकस कर पाओगे और न ही इस पर, ऐसे में आपका इससे कमाई कर पाना मुश्किल होगा।

मैं ये इसीलिए कह रहा हूँ, क्युकी online business को success बनाने में समय लगता है और ऐसे में आपको धैर्य रखना होगा। हालांकि संभावना अधिक है कि आप अपनी तरलता को बढ़ाने में सक्षम होंगे, इस तरह की हवा रात भर में होने की संभावना नहीं है।

इस तरह की रणनीति का विकल्प चुनने वालों में से अधिकांश पहले से ही जानते हैं कि उनकी आय में आम तौर पर एक उल्लेखनीय वृद्धि का अनुभव करने के लिए सप्ताह या महीनों की आवश्यकता होगी।

अंतिम नोट,

ध्यान रखें कि आप क्या हासिल कर सकते हैं इसके संदर्भ में कुछ सीमाएं हैं। ऐसे उदाहरण भी आए हैं जब एक व्यक्ति जिसने एक अंशकालिक शौक के रूप में इस तरह के सपने की कल्पना की थी।

अंततः आय का एक पूर्णकालिक स्रोत प्राप्त करने में सक्षम था। यही कारण है कि अतिरिक्त शोध करना महत्वपूर्ण है और साथ ही दूसरों की सफलता की कहानियों को खुद की तरह पढ़ना है। डिजिटल डोमेन में कोई सीमा नहीं है।

अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करे।

Leave a Comment