यूपी फ्री टेबलेट/ स्मार्टफोन योजना 2021: ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म व पात्रता

UP Free Smartphone Yojana | Uttar Pradesh Free Tablet Yojana | यूपी फ्री टेबलेट/ स्मार्टफोन योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | यूपी फ्री स्मार्टफोन योजना 2021 | UP Tablet Yojana

प्रत्येक क्षेत्र में आज के दौर में आधुनिकरण बहुत तेजी से हो रहा है। शिक्षा प्रदान करने के तरीके भी समय के साथ आधुनिक होते जा रहे हैं। आज के दौर में शिक्षा इंटरनेट के माध्यम से प्रदान की जाने लगी है। लेकिन आज भी कई छात्र ऐसे हैं जो अपनी आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण टेबलेट या स्मार्टफोन खरीदने में सक्षम नहीं है। ऐसे सभी छात्रों के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा यूपी फ्री टेबलेट/ स्मार्टफोन योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से प्रदेश के छात्रों को टेबलेट या फिर स्मार्टफोन मुफ्त में मुहैया कराए जाएंगे। इस लेख को पढ़कर आपको UP Free Tablet/ Smartphone Yojana के अंतर्गत आवेदन करने से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त होगी। इसके अलावा आपको उद्देश्य, लाभ, विशेषताएं, पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज, एप्लीकेशन फॉर्म आदि से भी संबंधित जानकारी इस लेख के माध्यम से प्राप्त होगी।

Contents hide
1 UP Tablet Yojana 2021

UP Tablet Yojana 2021

19 अगस्त 2021 को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा विधानसभा से अपने संबोधन के दौरान यूपी फ्री टेबलेट/स्मार्टफोन योजना का शुभारंभ करने की घोषणा की गई है। इस योजना के माध्यम से प्रदेश के युवाओं को स्मार्टफोन और टैबलेट प्रदान किए जाएंगे। लगभग 1 करोड़ युवाओं को इस योजना के माध्यम से लाभवंती किया जाएगा। सरकार द्वारा इस योजना का संचालन करने के लिए 3000 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया गया है। ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, टेक्निकल और डिप्लोमा में अध्ययनरत छात्र यूपी फ्री टेबलेट/ स्मार्टफोन योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

इस योजना के अंतर्गत युवाओं को मुफ्त में डिजिटल एक्सेस भी प्रदान की जाएगी। इन टेबलेट और स्मार्टफोन के माध्यम से छात्र शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे। आने वाले समय में छात्रों को इन स्मार्टफोन और टेबलेट के माध्यम से नौकरी ढूंढने में भी आसानी होगी। इसके अलावा यूपी सरकार ने प्रतियोगी परीक्षा में शामिल होने के लिए युवाओं को भत्ता देने की भी घोषणा की है।

1 करोड़ लाभार्थियों को पहुंचाया जाएगा योजना का लाभ

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश के युवाओं को 1 करोड़ फ्री स्मार्टफोन एवं एवं टेबलेट देने की घोषणा की गई है। यह टेबलेट/स्मार्टफोन ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, पॉलिटेक्निक, मेडिकल एजुकेशन, पैरामेडिकल और कौशल विकास मिशन की ट्रेनिंग लेने वाले छात्रों को प्रदान किए जाएंगे। यह टेबलेट एवं स्मार्टफोन प्रदान करने के लिए 3000 करोड़ रुपए की लागत लगेगी। UP Tablet Yojana के कार्यान्वयन के लिए सरकार द्वारा हर जिले में जिलाधिकारी की अध्यक्षता की एक कमेटी बनाई जाएगी। इस कमेटी में 6 सदस्य होंगे। यह कमिटी चिन्हित शिक्षण संस्थानों की सूची तैयार करेगी। स्मार्टफोन या टैबलेट जेम पोर्टल के माध्यम से खरीदे जाएंगे।

जेम पोर्टल इस योजना के कार्यान्वयन के लिए नोडल एजेंसी निर्धारित कि गई है। यह योजना इस बात को ध्यान में रखते हुए आरंभ कि गई है कि आज के समय में विभिन्न प्रकार की परीक्षाएं एवं पढ़ाई ऑनलाइन हो रही है एवं विभिन्न वर्गो के छात्रों के पास टेबलेट एवं स्मार्टफोन की सुविधा उपलब्ध नहीं है। सभी जरूरतमंद नागरिकों तक टेबलेट एवं स्मार्टफोन की सुविधा उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से इस योजना का शुभारंभ किया गया है।

यूपी फ्री टेबलेट स्मार्टफोन योजना को आरंभ करने की घोषणा

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा प्रदेश के युवाओं को फ्री टेबलेट स्मार्टफोन मोहिया कराने का निर्णय लिया गया है। फ्री टेबलेट स्मार्टफोन प्रदान करने के लिए योजना का शुभारंभ नवंबर के आखिरी सप्ताह में करने की घोषणा की गई है। जिसके पश्चात पात्र लाभार्थियों को टेबलेट/स्मार्टफोन मुहैया करवाए जाएंगे।

  • यह घोषणा मुख्यमंत्री जी के द्वारा 23 अक्टूबर 2021 को सुल्तानपुर में सरकारी मेडिकल कॉलेज की आधारशिला रखने के दौरान आयोजित किए गए कार्यक्रम में की गई थी। इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी द्वारा यह भी जानकारी प्रदान की गई कि प्रदेश की सरकार युवाओं को आगे बढ़ाने के लिए एवं उन को रोजगार मुहैया कराने के लिए निरंतर प्रयास कर रही है। प्रदेश के युवा नवीनतम तकनीकों से जुड़ पा रहे हैं।
  • अक्टूबर माह के पहले हफ्ते में प्रदेश के युवाओं को तकनीकी सशक्तिकरण के लिए यूपी कैबिनेट ने निशुल्क स्मार्टफोन एवं टैबलेट योजना के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की थी।
  • जिसके माध्यम से उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे छात्रों को निशुल्क स्मार्टफोन एवं टेबलेट मुहैया करवाए जाएंगे।
  •  जिसके लिए सरकार द्वारा 3000 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।
  • यह स्मार्टफोन तथा टेबलेट ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, बीटेक, पॉलिटेक्निक, मेडिकल, एजुकेशन, पैरामेडिकल और कौशल विकास मिशन की ट्रेनिंग प्राप्त कर रहे छात्रों को प्रदान किया जाएगा।

किया जाएगा प्राथमिक वर्ग का निर्धारण

यूपी फ्री टेबलेट/स्मार्टफोन योजना का लाभ छात्रों के अलावा अन्य लोगों को भी प्रदान किया जाएगा। वह सभी कुशल कारीगर जैसे कि प्लंबर, कारपेंटर, नर्स, इलेक्ट्रीशियन, मैकेनिक आदि जो सेवा मित्र पोर्टल पर पंजीकृत है उनको भी इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। UP Tablet Yojana के माध्यम से वह नागरिकों को बेहतर सेवाएं प्रदान कर सकेंगे। इस बात का निर्णय मुख्यमंत्री जी के स्तर पर लिया जाएगा कि किस लाभार्थी वर्ग को टेबलेट प्रदान किया जाएगा एवं किस लाभार्थी वर्ग को स्मार्टफोन प्रदान किया जाएगा। इसके अलावा टेबलेट स्मार्टफोन वितरण के लिए लाभार्थी वर्ग की प्राथमिकता का निर्धारण एवं चरणबद्ध क्रय के संबंध में भी निर्णय मुख्यमंत्री स्तर पर लिया जाएगा। समय-समय पर इस योजना का लाभ सभी पात्र नागरिकों तक पहुंचाने के लिए इस योजना में संशोधन भी किया जाएगा।

मुख्य तथ्य यूपी फ्री टेबलेट/ स्मार्टफोन योजना

योजना का नामयूपी फ्री टेबलेट/स्मार्टफोन योजना 2021
किसने आरंभ कीउत्तर प्रदेश सरकार
लाभार्थीग्रेजुएशन, पोलराइजेशन, टेक्निकल और डिप्लोमा में अध्ययनरत छात्र
लाभार्थियों की संख्या1 करोड़
उद्देश्यफ्री टैबलेट और स्मार्टफोन प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइटजल्द लॉन्च की जाएगी
साल2021
बजट3000 करोड़ रुपए
राज्यउत्तर प्रदेश सरकार
आवेदन का प्रकारऑनलाइन/ऑफलाइन

सरकारी स्कूलों के प्रधानाचार्य को वितरित किए जाएंगे टेबलेट

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा कुछ समय पहले ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन एवं डिप्लोमा के कोर्स करने वाले छात्र छात्राओं को स्मार्टफोन एवं टेबलेट प्रदान करने की घोषणा की गई थी। अब मुख्यमंत्री जी के द्वारा प्रदेश में स्थित 2204 सरकारी हाई स्कूल एवं इंटर कॉलेजों के प्रधानाचार्य को भी टेबलेट प्रदान करने की घोषणा की गई है। टेबलेट के लिए प्रत्येक स्कूल को ₹10000 प्रदान किए जाएंगे। जिसके लिए सरकार द्वारा दो करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इन टेबलेट के माध्यम से स्कूल के प्रधानाचार्य टेक्निकल रूप से मजबूत होंगे। इसके अलावा लर्निंग आउटकम एवं बोर्ड रिजल्ट का विश्लेषण इसी टेबलेट के माध्यम से किया जाएगा। कई तरह के काम स्कूली स्तर पर इन टेबलेट के माध्यम से किए जा सकेंगे। जैसे कि निरीक्षण की रिपोर्ट, अवस्थापना सुविधाएं, जानकारियों का आदान-प्रदान आदि।

प्राइमरी स्कूलों में भी प्रदान किए जाएंगे टेबलेट

स्कूल के रिजल्ट का विश्लेषण भी इस टैबलेट के माध्यम से किया जा सकेगा। यह टेबलेट वितरण परफॉर्मेंस ग्रेडिंग इंडेक्स के अंतर्गत स्कूलों को प्रदान किया जाएगा। इसके अलावा प्राइमरी शिक्षा प्रदान कर रहे स्कूलों को भी टेबलेट प्रदान किया जाएगा। यह टेबलेट 159043 सरकारी स्कूल, 880 खंड शिक्षा अधिकारियों एवं 4400 एकेडमिक रिसोर्स पर्सन को प्रदान किया जाएगा। यह टेबलेट स्कूल की मॉनिटरिंग करने में एवं शिक्षकों की हाजरी बायोमेट्रिक तरीके से प्राप्त करने में भी कारगर साबित होगा। टेबलेट में उपस्थित डाटा राज्य स्तर पर देखा जा सकेगा जिसके लिए क्लाउड स्टोरेज होगा।

यूपी फ्री टैबलेट/स्मार्टफोन योजना का शुभारंभ

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश के विद्यार्थियों को टेबलेट वितरण करने के लिए यूपी फ्री टेबलेट/स्मार्टफोन योजना का शुभारंभ किया गया था। इस योजना के अंतर्गत अक्टूबर 2021 से टेबलेट वितरण की प्रक्रिया आरंभ हो जाएगी। इस बात की जानकारी ट्वीट के माध्यम से साझा की गई है। इस योजना के अंतर्गत 18 से 25 वर्ष के सभी विद्यार्थियों को अक्टूबर 2021 से टैबलेट वितरण किए जाएंगे। UP Tablet Yojana के माध्यम से लगभग 1 करोड़ विद्यार्थियों को टेबलेट/स्मार्टफोन की प्राप्ति होगी। इस योजना का लाभ स्नातक, परास्नातक, तकनीकी एवं डिप्लोमाधारी छात्रों को पहुंचाया जाएगा। सरकार द्वारा इस योजना के कार्यान्वयन के लिए 3000 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया गया है।

स्किल्ड वर्कर को भी प्रदान किए जाएंगे फ्री टैबलेट

छात्रों के अलावा उत्तर प्रदेश सरकार स्किल्ड वर्कर को भी 1 लाख निशुल्क टैबलेट देगी। टेबलेट प्राप्त होने से लोगों को रोजमर्रा की सेवाओं के लिए कठिनाई उठाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। कौशल विकास मिशन के अंतर्गत तैयार किए गए वेब पोर्टल, ऐप एवं कॉल सेंटर 155330 के माध्यम से प्रदेश के लोगों को रोजमर्रा से जुड़ी सेवाएं प्रदान की जा रही है। इस पोर्टल के माध्यम से ना सिर्फ प्रदेश के नागरिकों को रोजमर्रा की सेवाएं प्राप्त हो रही हैं बल्कि स्किल्ड वर्कर्स को रोजगार प्राप्त हो रहा है। रोजगार प्राप्त करने के लिए स्किल्ड वर्कर द्वारा पोर्टल पर आवेदन किया जा सकता है।

यूपी फ्री टेबलेट/ स्मार्टफोन योजना 2021 का उद्देश्य

यूपी फ्री टेबलेट/ स्मार्टफोन योजना का मुख्य उद्देश्य प्रदेश के छात्रों को फ्री टेबलेट और स्मार्टफोन प्रदान करना है। इस योजना के माध्यम से प्राप्त हुए टैबलेट/स्मार्टफोन से छात्र शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा यहटेबलेट/स्मार्टफोन आने वाले समय में छात्रों को नौकरी ढूंढने में भी सहायता प्रदान करेगा। इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा डिजिटल एक्सेस भी प्रदान की जाएगी। अब छात्रों को टेबलेट या फिर स्मार्टफोन खरीदने के लिए अपनी आर्थिक स्थिति के बारे में सोचने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा मुफ्त में टैबलेट और स्मार्टफोन यूपी फ्री टेबलेट/स्मार्टफोन योजना के माध्यम से प्रदान किए जाएंगे। छात्र सशक्त एवं आत्मनिर्भर भी बन सकेंगे।

लाभ तथा विशेषताएं उत्तर प्रदेश फ्री टेबलेट/ स्मार्टफोन योजना

  • उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा 19 अगस्त 2021 को यूपी फ्री टेबलेट/स्मार्ट फोन योजना का शुभारंभ किया गया है।
  • इस योजना को आरंभ करने की घोषणा मुख्यमंत्री जी के विधानसभा से अपने संबोधन के दौरान की गई है।
  • इस योजना के माध्यम से प्रदेश के युवाओं को स्मार्टफोन और टैबलेट प्रदान किए जाएंगे।
  • लगभग 1 करोड़ युवाओं को इस योजना का लाभ पहुंचाया जाएगा।
  • इस योजना के संचालन के लिए सरकार द्वारा 3000 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया गया है।
  • ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, टेक्निकल एवं डिप्लोमा में अध्ययनरत छात्र इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।
  • इस योजना के अंतर्गत युवाओं को मुफ्त डिजिटल एक्सेस भी प्रदान किया जाएगा।
  • छात्र इस योजना के अंतर्गत प्राप्त हुए टेबलेट और स्मार्टफोन से शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे।
  • आने वाले समय में इन स्मार्टफोन और टेबलेट के माध्यम से छात्रों को नौकरी ढूंढने में भी आसानी होगी।

पात्रता तथा महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • आवेदक उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, टेक्निकल या डिप्लोमा में अध्ययनरत होना चाहिए।
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मार्कशीट
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु का प्रमाण
  • बैंक खाता विवरण
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर

यूपी फ्री टेबलेट/ स्मार्टफोन योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया

यदि आप यूपी फ्री टेबलेट/स्मार्टफोन योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो आपको अभी कुछ समय इंतजार करना होगा। सरकार द्वारा अभी केवल इस योजना को आरंभ करने की घोषणा की गई है। जल्द सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत आवेदन से संबंधित जानकारी प्रदान की जाएगी। जैसे ही आवेदन से संबंधित कोई भीजानकारी सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से जरूर बताएंगे। कृपया आप हमारे इस लेख से जुड़े रहे।

Hello Dosto Mera Name Madhav Netam Hai. Main, Mera Internet Gyan, Mera General Knowledge Ka founder Hu. Dosto Mujhe Blogging Karna Bahut Pasand Hai. Main Internet Se Naye Naye Jaankari Leta Rahta Hu Aur Apne Visiter Ke liye Naye Naye Technical Related Jaankari Deta Hu. Aur Main Internet Se Sabka Help Karta Hu Mujhe Help Karna Bahut Achchha Lagta Hai

Sharing Is Caring:

Leave a Comment