WordPress Blog Me Whatsapp Chat Add Kaise Kare ?

1
155

हेल्लो दोस्तों आपका स्वागत है Mera Internet ज्ञान ब्लॉग मै, आज मै आपको सिखाऊंगा की किस तरह से आप WordPress वेबसाइट मै WhatsApp Chat Add कर सकते है.

WhatsApp आज के टाइम मै काफी फेमस Messenger App है! ज्यादा से ज्यादा लोग इस्तमाल करते है, तो अगर आप अपने कस्टमर को WhatsApp की मदद से सपोर्ट देते हो तो आजका पोस्ट आपको काफी हेल्प फुल रहेगा.

How to Add WhatsApp Chat to WordPress

एक ऐसा टाइम था जब वेबसाइट बनाना और ब्लॉग्गिंग करना काफी मुस्किल था क्युकी तभी wordpress नहीं था तो सब लोग कोडींग से ही करना पड़ता था ,लेकिन आज WordPress मै आप सभी काम बहुत आसानी से कर सकते है Plugin की मदद से.

तो सलीए मै आपको सिखाता हु कैसे WhatsApp Chat को WordPress वेबसाइट मै डाले बहुत आसानी से बिना किसी कोड के.

#01 Step

आपको एक Plugin डालना है आपकी वेबसाइट मै ,तो इस केलीये आप अपना Deshboard > Plugin > Add New पर जाये.

add whatsapp chat to wordpress

#02 Step

इसके बाद आपको Plugin Search box मै सर्च करना है WAme chat ,इसके बाद आपके सामने Plugin आएगा सबसे पहला इसको Install कीजिये और इनस्टॉल करने के बाद Active कर दीजिये.

add whatsapp chat to wordpress

#03 Step

इसके बाद आपको इसका सेटिंग करना है इस केलीये आप Settings > WAme chat पर जाए.

add whatsapp chat to wordpress

#04 Step

यहा पर आपको अब सेटिंग करना ,आपका जो WhatsApp नंबर है जीस नंबर से आप अपने कस्टमर को सपोर्ट देते है वो नंबर आपको यहा पर डालना है.

add whatsapp chat to wordpress

इसके बाद आप सेटिंग को सेव कर दीजिये, बस आपका कम हो गया आप कोय भी विजिटर आपका वेबसाइट विजिट करेगा तो इसको WhatsApp chat का ऑप्शन दिखाय देगा, सलीए मै आपको इसका लाइव टेस्टिंग करके दिखता हु.

अब आपको जो नीचे स्क्रीनशॉट दिख रहा है इस मै आपको एक WhatsApp का icon दिखाय देगा ,जैसे विजिटर इस icon पर क्लिक करेंगे तो सीधा whatsapp chat ओपन होगा और आप chating कर पाएंगे.

जैसे की मन लीजिये मैंने icon पैर क्लिक किया तो नीचे जो आप को स्क्रीनशोर्ट दिख रहा है ऐसा WhatsApp chat ओपन हो जायेगा और आप सीधे वेबसाइट के मालिक से बात कर पाएंगे, आपको नंबर डाल ने की जरूरत नहीं होगी नाटो आपको नंबर सेव करना पड़ेगा.

add whatsapp chat to wordpress

WAme Advanced Settings

यह Plugin मै आपको काफी सारे एडवांस सेटिंग के ऑप्शन मिलते है ,आये मै आपको सभी सेटिंग के बारे मै डिटेल्स मै समजता हु.

Message

यह ऑप्शन मै आपक एक डिफ़ॉल्ट मेसेज डाल सकते है ,जसे विजिटर whatsapp बटन के उपर क्लिक करेगा तो यह मेसेज इसके मेसेज से जुड़ जायेगा ,इस मै आप कुछ कोड से आपके वेबसाइट का टाइटल ,लिंक भी जोड़े सकते है.

{SITE} – इसे आपकी वेबसाइट का टाइटल जुड़ेगा.

{URL} – इसे आपकी वेबसाइट का URL जुड़ेगा.

{TITLE} – इसे आपके वेब पेज का टाइटल जुड़ेगा.

Mobile Only

यह सेटिंग से आपको WhatsApp chat बटन को डेस्कटॉप पर hide कर सकते है, अगर आपको सिर्फ मोबाइल मै ही रखना है WhatsApp chat तो यह सेटिंग से आप कर सकते है.

Position on Screen

इसे आप whatsapp chat icon को पोजीशन को बदल सकते है ,राईट साइड से लेफ्ट साइड icon को बदल सकते है.

इसके आलावा इसके अन्दर बहुत सारे सेटिंग है जीको आप कर सकते है, मैंने इस टॉपिक पर एक कम्पलीट विडियो बनाया है ,हिंदी मै तो नीचे वो विडियो मिल जायेगा इसको देख कर आप सभी सेटिंग के बारे मै जन सकते है.

Final Word

तो दोस्तों मै आशा रखता हुकी आपको यह जानकारी पसंद आयी होगी, अगर आपको पसंद आई और आपको लगता है की हेल्पफुल है तो सोशल मीडिया मै एस पोस्ट को शेयर जरुर करना.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here